लव जिहाद पर धर्मांतरण संबंधी बिल को राज्यपाल ने दी मंजूरी, अध्यादेश यूपी में लागू

धर्मांतरण संबंधी बिल को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दी मंजूरी, अध्यादेश पूरे यूपी में लागू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में लव जिहाद के मामले सामने आने के बाद योगी सरकार ने लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने का ऐलान किया था और अब इस धर्मांतरण संबंधी बिल को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दे दी है।

अध्यादेश यूपी में लागू

उत्तर प्रदेश धर्मांतरण संबंधी बिल अध्यादेश के मसौदे को राज्यपाल से अनुमोदन के लिए बुधवार को राजभवन में भेजा गया था। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इस अध्यादेश को राज्यपाल के पास भेजा गया था जिसे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के मिलते ही धर्मांतरण संबंधी बिल अध्यादेश के रूप में पूरे यूपी में लागू हो गया है। इस अध्यादेश को अब छह माह के भीतर विधानमंडल के दोनों सदनों में पास कराना होगा।

डीएम से की लेनी होगी इजाजत

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के मामले सामने आने के बाद योगी सरकार ने लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने का ऐलान किया था और अब इस कानून पर योगी कैबिनेट ने मुहर भी लगा दी है। मंगलवार को गैरकानूनी धर्म परिवर्तन अध्यादेश कैबिनेट मीटिंग में भी पास हो गया था। अध्यादेश के मुताबिक, दूसरे धर्म में शादी करने पर अब डीएम की इजाजत लेनी होगी।

राज्यपाल को नोटिस

इसके लिए शादी से पहले राज्यपाल 2 महीने की नोटिस भी देनी होगी। और अगर आपने ऐसा नहीं किया तो इसके लिए आपको खामियाज़ा भी भुगतना पड़ेगा। आपको बता दें कि बिना अनुमति लिए शादी करने या धर्म परिवर्तन करने पर 6 महीने से लेकर 3 साल तक की सजा के साथ 10 हजार का जुर्माना भी देना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: नवाज शरीफ की बेटी ने लगाया आरोप, जेल में खाने को मिल रहा दूषित खाना

यह भी पढ़े: रूस के रक्षा मंत्री ने कहा- सशस्त्र बल के जवानों का सामूहिक टीकाकरण किया शुरू

Related Articles