खुशखबरी: रिटायरमेंट के एक साल बाद नई नौकरी कर सकते हैं सरकारी बाबू

govtemployees

नई दिल्ली। सरकारी कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी। सरकारी अधिकारी अब रिटायरमेंट के एक साल बाद फिर से नई नौकरी कर सकेंगे। बता दें कि पहले यह अवधि दो साल की थी।

कुछ दिन पहले ही बना था नियम

केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय ने कुछ दिन पहले ही एक नियम बनाया है। जिसके बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) तथा अन्य अधिकारियों को किसी निजी कंपनी में काम करने के लिए अपनी सेवानिवृत्ति के एक साल बाद ही अनुमति लेनी होगी।

करनी होगी साफ रिकॉर्ड की घोषणा
सरकारी अधिकारियों को सेवानिवृत्ति के बाद किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठान में नई नौकरी शुरू करने के अपने सेवाकाल के दौरान गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ लेनदेन में ईमानदारी सहित साफ-सुथरे सेवा रिकॉर्ड के बारे में घोषणा करनी होगी।

वेतन की भी देन होगी जानकारी
इसके अलावा उन्हें यह भी बताना होगा कि उन्हें जो वेतन या लाभ की पेशकश की जा रही है, वे उद्योग के लिए तय मानदंडों के अनुकूल हैं। अधिकारियों द्वारा की जा रही मांग की वजह से सेवानिवृत्ति के बाद उनकी ‘विश्राम’ की अवधि को दो साल से घटाकर एक वर्ष किया गया है।

देश के खिलाफ गतिविधियों में न हो शामिल
अधिकारियों को संशोधित आवेदन में घोषणा करनी होगी, ‘जिस संगठन में मैं नौकरी करने जा रहा हूं, वह भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, घरेलू सौहार्द और विदेशी संबंधों के खिलाफ काम करने वाली गतिविधियों में शामिल नहीं हैं।’

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button