IPL
IPL

रामजन्मभूमि मंदिर में पहली बार होगा होली का भव्य उत्सव, तैयारियां शुरू

पहली होली होगी जब रामलला की मूर्ति एक तंबू में नहीं बल्कि मंदिर में स्थापित हो चुकी है, यही कारण है कि 2021 की होली काफी ख़ास होने वाली है।

अयोध्या: पहली बार राम जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर में होली पूरी भव्यता से मनाई जाएगी इसकी तैयारी भी पूरी कर ली गई है। ये पहली होली होगी जब रामलला की मूर्ति एक तंबू में नहीं बल्कि मंदिर में स्थापित हो चुकी है, यही कारण है कि 2021 की होली काफी ख़ास होने वाली है। इसके लिए श्रद्धालु का काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की तैयारी में है और पूरे अयोध्या को भी इसके लिए तैयार किया जा रहा है।

बता दें कि रामलला करीब तीन दशक तक एक अस्थाई तंबू के अंदर रहे और सभी तरह के त्योहारों और उत्सव से उन्हें दूर रखा गया लेकिन वह इस बार की होली में अपने जन्म स्थान से भक्तों को आशीर्वाद देंगे। रामलला के दरबार में उत्सव में प्राकृतिक रंगों सुगंधित गुलाल का इस्तेमाल किया जाएगा। मंदिर के विभिन्न हिस्सों को फूलों से काफी खूबसूरती के साथ सजाया जाएगा जो देश के विभिन्न हिस्सों से लाए जाएंगे।

अब होली के लिए राम मंदिर ट्रस्ट ने पुजारियों के साथ इस पर खास चर्चा शुरू कर दी है। इस साल जश्न दोगुना होगा क्योंकि राम मंदिर का निर्माण भी शुरू किया जा चुका है। मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा ने कहा की मुगल बादशाह बाबर के सेनापति मीर बाकी के 1528 में मंदिर परिसर पर हमला करने के बाद से यहां होली का त्योहार पूरे धूमधाम और पारंपरिक तरीके से नहीं मनाया जाता था। लेकिन एक बार फिर से करीब 500 साल बाद हम रामलला के दरबार में रंगों का त्योहार मनाएंगे यह एक नए युग की शुरुआत है।

यह भी पढ़े: 10वीं, 12वीं पास के लिए ISRO में जाने का शानदार मौका, जानिए किन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

Related Articles

Back to top button