दिवाली पर UPSC कमीशन का बड़ा तोहफा, इंटरव्यू के घटाए नंबर

0

नई दिल्ली। अभी तक PCS के एग्जाम में इंटरव्यू 200 नंबर का होता था। लेकिन, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इसमें बड़ा बदलाव करते हुए इसे 100 नंबर का कर दिया है। ऐसे में अगर अच्छे नंबर लाने हैं तो लिखित एग्जाम में ज्यादा मेहनत करनी होगी। क्योंकि लिखित एग्जाम का महत्त्व अब ज्यादा बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें, JNU में पूरी हुई आवेदन प्रक्रिया, स्टूडेंट्स जल्द से जल्द डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

UPSC

दरअसल, कई समय से PCS के एग्जाम में इंटरव्यू में हो रही धांधली की तमाम सारी शिकायतें सुनने को मिलती रही हैं। ऐसे में UPSC ने यह बदलाव किया है। जिससे इंटरव्यू के नाम पर अधिक नंबर देकर स्टूडेंट्स को लाभ पहुंचाए जाने जैसी शिकायते खत्म हो सकें। इसके अलावा आयोग ने IAS की तरह ही PCS के मेन एग्जाम में सिर्फ एक ऑप्शन रखने का फैसला लिया है।

बता दें, अगले साल 2018 से PCS का एग्जाम बदले हुए पैटर्न के साथ होगा। वहीं आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि यह फैसला 6 अक्टूबर को बैठक में लिया गया। जिसमें कहा गया कि अब से इंटरव्यू 200 की बजाय 100 नंबर का होगा। आयोग की मुहर लगने के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए शासन के समक्ष भेज दिया गया है।

इस पर सचिव का कहना है कि नियम के तहत लिखित परीक्षा के अधिकतम 12।2 फीसदी अंक ही इंटरव्यू में दिए जा सकते हैं लेकिन आयोग में पहले से व्यवस्था थी कि इंटरव्यू में अधिकतम 200 अंक दिए जाएंगे। ऐसे में लगातार शिकायतें आती थीं कि किसी को बहुत अधिक तो किसी को बहुत कम नंबर मिले और इससे परिणाम प्रभावित हुआ। यही वजह है कि इंटरव्यू के नंबर कम करने का फैसला लिया गया।

इसके अलावा अब PCS के एग्जाम में सिर्फ एक ऑप्शनल पेपर होगा। जबकि, पहले दो ऑप्शनल पेपर ओते थे। साथ ही सामान्य अध्ययन के अब चार पेपर होंगे जोकि पहले दो होते थे। यह व्यवस्था अगले साल 2018 से लागू की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा का पैटर्न भी तैयार हो चुका है। जल्द ही इस नए पैटर्न को शासन को भेज दिया जायेगा।

loading...
शेयर करें