भारत में COVID-19 वैक्सीन की खुराक को लेकर बड़ी खुशखबरी, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बयान

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि आने वाले दिनों में भारत जल्द ही 100 करोड़ COVID-19 वैक्सीन की खुराक को पार कर जाएगा। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि देश के लिए गौरव की बात होगी।

मंत्री ने मीडिया को बताया कि, “अब तक हमने COVID ​​​​-19 वैक्सीन की 95 करोड़ से अधिक खुराक दी है और 18 वर्ष से अधिक उम्र के 73 प्रतिशत लाभार्थियों को टीका लगाया गया है। दूसरी खुराक भी तेजी से दी जा रही है।”

उन्होंने कहा, “आने वाले दिनों में 100 करोड़ टीके लगाए जाएंगे, जो देश के लिए एक उपलब्धि होगी। यह हमारे लिए गर्व की बात होगी।” भारत में 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को पहले चरण में टीकाकरण के साथ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ।

COVID-19 टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए निर्दिष्ट सह-रुग्ण स्थितियों के साथ शुरू हुआ। देश ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया।

सरकार ने तब 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया।

Related Articles