10वीं पास के लिए बड़ी खुशखबरी, भारतीय नौसेना में जाने का शानदार मौका, 1159 पदों पर निकली वैकेंसी

भारतीय नौसेना ( Indian Navy ) ने विभिन्न कमानों में ट्रेड्समैन मेट ( ट्रेड्समैन मेट ) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ( Indian Navy ) ने विभिन्न कमानों में ट्रेड्समैन मेट ( ट्रेड्समैन मेट ) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। पात्र, इच्छुक और भारतीय नागरिक जो कम से कम कक्षा 10वीं परीक्षा पास हों, वे इन पदों के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ट्रेड्समैन मेट ( Tradesman mate ) की यह वैकेंसी भारतीय नौसेना ने ईस्टर्न नेवल कमांड, वेस्टर्न नेवल कमांड और सदर्न नेवल कमांड ( Southern Naval Command ) के लिए आई है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया आज 22 फरवरी से शुरू हो गई हैजो 07 मार्च तक चलेगी। भारतीय नौसेना में ट्रेडमैन की भर्ती इंडियन नेवी सिविलियन एंट्रेंस टेस्ट (आईएनसीईटी-टीएमएम-01/2021) के द्वारा की जानी है। इसके लिए कैंडिडेट्स अपने आवेदन 07 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं।

आपको बता दे कि भारतीय नौसेना में कुल 1159 पदों पर वैकेंसी निकली है। मुख्यालय पूर्वी नौसेना कमान, विशाखापत्तनम में 710 पद, मुख्यालय पश्चिमी नौसेना कमान, मुम्बई- 324 पद, मुख्यालय दक्षिणी नौसेना कमान और कोच्चि- 125 पद है।

यह भी पढ़ें: 10वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी, डाक विभाग ने निकाली बंपर भर्तियां

  • भारतीय नौसेना ट्रैडमैन भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख: 7 मार्च, 2021
  • भारतीय नौसेना ट्रैडमैन भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख: 7 मार्च, 2021

शुल्क

एससी / एसटी / PWBDs / भूतपूर्व सैनिक और महिलाओं के लिए: कोई परीक्षा शुल्क नहीं अन्य सभी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए: 205 /- रूपए।

योग्यता

नेवी में ट्रैडमैन मेट के पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने अलावा उसके पास संबंधित ट्रेड में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

भारतीय नौसेना में ग्रुप-सी के तहत नॉन-गजेटेडेट इंडस्ट्रियल ( Non-gazetted industrial) में ट्रेडमैन मेट के पदों पर अप्लाई के लिए कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल से कम और अधिकतम आयु 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्राप्त आवेदनों के आधार पर इसकी स्क्रीनिंग की जायेगी। उसके बाद स्क्रीनिंग में सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी।

यह भी पढें: UP Budget Live Updates: आगरा और कानपुर मेट्रो के लिए करोड़ो का प्रस्ताव, जानें Budget में किसे क्या मिला?

Related Articles

Back to top button