भारतीय वायु सेना में नौकरी करने का शानदार मौका, इतनी मिलेगी सैलरी, जल्द करें आवेदन

भारतीय वायु सेना में अधिकारी बनने का मन बना रहें हैं तो आपको लिए यह एक अच्छा मौका हो सकता है।

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना में अधिकारी बनने का मन बना रहें हैं तो आपको लिए यह एक अच्छा मौका हो सकता है। IAF ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट ( AFCAT-2 ) के माध्यम से कमीशन अधिकारियों के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Air Force की आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए 01 जून 2021 से 30 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://afcat.cdac.in/AFCAT/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 334 रिक्तियां AFCAT एंट्री, एनसीसी स्पेशल एंट्री और मेट्रोलॉजी के तहत भरी जाएगी।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 01 जून 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 30 जून 2021

 योग्यता मानदंड

फ्लाइंग ब्रांच

उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से 10+2 स्तर पर गणित और भौतिकी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी भी विषय में न्यूनतम तीन साल के डिग्री कोर्स के साथ स्नातक होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ बीई/बीटेक डिग्री (चार वर्षीय पाठ्यक्रम) होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) ब्रांच

एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) {एई (एल)} – 10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित में प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उम्मीदवार और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में न्यूनतम चार साल की डिग्री स्नातक / एकीकृत स्नातकोत्तर योग्यता होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाएं

प्रशासन – उम्मीदवारों के पास 10 + 2 के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए।

आयुसीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 25 वर्ष से कम होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर रु. 250/- ( एनसीसी विशेष प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं ) दिया जाएगा।

वेतन

उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर रु. 56100 – 177500 दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सोना खरीदने वालों के लिए सुनहरा मौका, दामों में आई हजारों रुपए की गिरावट

Related Articles