सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी मूंग, इन बीमारियों के जोखिम को करती है कम

कई पोषक तत्वों से भरपूर हरी मूंग की दाल सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। हरी मूंग की दाल वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों के जोखिम को कम करती है। साबूत हरी मूंग को आप दाल के तौर पर भी खा सकते हैं और इसके अलावा इसकी सब्जी भी बना सकते हैं।

कई लोग हरी मूंग की दाल को भिगोने के बाद कढ़ाई में प्यार और मिर्च के साथ बनाने के बाद स्नैक्स के तौर पर भी खाते हैं।

हरी मूंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होती है। हरी मूंग में एंटीफंगल एवं एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी मूंग बेहद लाभकारी होती है क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखती है।

 

हाई ब्लड प्रेशर को ही हाइपरटेंशन कहते हैं और यह बीमारी बेहद खतरनाक होती है। हरी मूंग की दाल में एंटी कैंसर और एंटी ट्यूमर गुण भी होते हैं। इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर वजन कम करने में सहायक होती है।

हरी मूंग आपके दिल की सेहत के लिए भी लाभकारी है। इसमें पोटैशियम और आयरन जैसे तत्व होते हैं। हार्टबीट को नियमित और संतुलित रखने के लिए भी मूंग मदद करती है। हरी मूंग एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन के स्तर को बेहतर बनाती है।

Related Articles