कानपुर किराना मंडी में गिरे दाल व चावल के दाम, GST आने से पहले खाली हो रहा पुराना स्टॉक

0

कानपुर। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी GST 30 जून की आधी रात से देश भर में लागू होने वाला है। GST को लेकर आम जनता काफी कंफ्यूज है कि आखिर इसके आने से क्या सस्ता होने वाला है और क्या महंगा होगा। अगर अनाज की बात करें तो GST लागू होने के बाद राशन खरीदने वाले शहरवासियों को राहत मिलने वाली है क्योंकि इसके आते ही अनाजों के दाम गिर जाएंगे। जी हां, इसके चलते कानपुर की किराना मंडी में अरहर की दाल 15 रुपए सस्ती हो गई है।

GST

GST बना व्यापारियों की आफत

यही नहीं, चावल के दाम भी गिर गए हैं। अब चावल के दाम में भी पांच रुपये से लेकर 10 रुपये तक की गिरावट हुई है। इस सीजन में बढ़ने वाले चावल के दाम अब स्थिर हैं लेकिन एक जुलाई के बाद इनमें तेजी आ सकती है क्योंकि एक जुलाई से जीएसटी लागू होना है।

उधर, आम जनता व व्यापारी दोनों इस बात को लेकर आशंकित हैं कि कौन सी चीजों पर कितना और क्या टैक्स लगेगा। कई व्यापारियों ने उत्पादकों की जगह व्यापारी से ही माल खरीदा है। इसकी खरीद कैसे दिखाएंगे, इसको लेकर भी संशय की स्थिति है। इसलिए व्यापारियों की पहली कोशिश यही है कि पुराना स्टॉक क्लीअर कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें : हर तरफ चोर का शोर, घरों के सामान के साथ-साथ दुकानों से सब्जी तक हो रही चोरी

दरअसल, GST को लेकर अभी भी व्यापारी कुछ कंफ्यूज हैं इसलिए सब अपना पुराना स्टॉक निकाल रहे हैं ताकि एक जुलाई से सब नया माल बेचे। इसलिए कानपूर की किराना मंडी में अरहर की दाल 60 रुपये किलो तक पहुंच गई है। वहीं, चावल के दामों में भी 10 रुपये तक की गिरावट आई है।

loading...
शेयर करें