GST लागू होने बाद बढ़ा बिल का साइज, ग्राहक हैरान

0

आगरा। देश भर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी GST एक जुलाई से लागू हो चुका है। GST लागू होने के बावजूद अभी भी इसे लेकर काफी कंफ्यूज हैं की क्या चीजें सस्ती होने वाली हैं और क्या महंगी। इन सब के अलावा GST की वजह से दुकानों व मल्टी-स्टोर्स में सामान खरीदने के बाद जेनरेट होने वाले बिल का साइज भी बढ़ा हो गया है।

GST

GST को लेकर कंफ्यूज होते लोग

दरअसल, GST लागू होने के बाद सरकार ने हर एक चीज के अलग-अलग स्लैब बनाए हैं। यानी अब ग्राहक कोई भी सामान खरीदता है तो तो GST के इन ही टैक्स स्लैब के हिसाब से बिल बनेगा और अलग-अलग कॉलम में उसे बिल में लिखा जाएगा।

GST में जनता की जरुरत के हिसाब से टैक्स स्लैब बनाए गए हैं। इसमें अब अलग-अलग वस्तुओं के लिए अलग-अलग टैक्स की व्यवस्‍था है। ऐसे में किराने की दुकान या रिटेल स्टोर से खरीदारी के बाद बिल लेने पर हर चीज के लिए अलग टैक्स की गणना के साथ एंट्री हो रही है।

शनिवार को आगरा में नेशनल हाईवे स्थित बेस्ट प्राइस शोरूम पर लंबे-लंबे बिल देखकर उपभोक्ता हैरान रह गए। इसके बाद जब उन्होंने वहां मौजूद स्टोर कर्मियों से इस बारे में सवाल किया तो उन्होंने बताया कि ऐसा जीएसटी के कारण हो रहा है।

बता दें पहले सामान की खरीदारी के बाद लगने वाले सर्विस टैक्स और वैट आदि कर की गणना पूरे बिल पर की जाती थी। इस कारण बिल का साइज भी छोटा था। अब हर वस्तु पर अलग कर गणना ने ‌बिल का साइज भी बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें : सेना को लेकर बयानबाजी करना फैशन बन गया है

ऐसे में अब आपका बिल बड़े साइज में आएगा क्योंकि सरकार ने तय किया है कि हर एक चीज का टैक्स स्लैब अलग है, इसलिए अब मशीनों को भी ढंक से फिट किया गया है। ताकि वो भी GST के बाद आने वाला बिल प्रिंट करने उसी हिसाब से कर सकें।

loading...
शेयर करें