GST Council की 41वी बैठक आज: आइये जानते हैं क्या हो सकता है सस्ता और क्या हो सकता है मंहगा

नई दिल्ली :  GST काउंसिल की 41वी बैठक आज 11 बजे से शुरू होंगी . बैठक खत्म होने के बाद 1 बजे फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण करेंगी प्रेस कांफ्रेंस जीएसटी काउंसिल (GST Council ) की अहम बैठक में जीएसटी कम्पेनसेशन सेस पर चर्चा हो सकती हैं.

सिगरेट, पान मसाला के मंहगे होने की संभावना

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा हैं महगी हो सकती हैं ये चीज़े , GST काउसिंल की बैठक में कुछ राज्यों द्वारा सामान यानी सिन गुड्स (Sin Goods) पर सेस बढ़ाने के प्रस्ताव पर चर्चा किए जाने की संभावना है. सिन गुड्स पर सेस बढ़ाने का सुझाव देने वालों में पंजाब, छत्तीसगढ़, बिहार, गोवा, दिल्ली जैसे राज्य शामिल हैं. अगर ऐसा होता है तो सिगरेट, पान मसाला महंगे हो जाएंगे

10 हज़ार तक सस्ते हो सकते हैं बाइक और स्कूटरों के दाम

 मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India) ने 2 व्हीलर बनाने वाली कंपनियों को राहत देने के संकेत दिए है. 27 अगस्त को होने वाली GST काउंसिल की 41वीं बैठक में ऑटो इंडस्ट्री की इस डिमांड पर वित्त मंत्री गौर कर सकती है.

बजाज ऑटो मैनेजिंग डायरेक्टर का बयान

उन्होंने एक इंटरव्यु में बताया कि मौजूदा समय में ऑटो सेक्टर पर फिलहाल 28 फीसदी की दर से जीएसटी वसूला जाता है. राजीव बजाज ने बताया कि अगर GST 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया जाता है तो बाइक की कीमत 8000 से 10,000 रुपये तक सस्ती हो सकती है .

और अगर सरकार टू-व्हीलर ( 3 wheeler )  पर GST (GST on two wheeler) घटाती है तो इससे इंडस्ट्री को बड़ा फायदा होगा. उन्होंने कहा, इस संकट के माहौल में सरकार को इसेंटिंव देना चाहिए, ताकि कंपनियों की हालत में सुधार होने की संभंवाना  हो सकती हैं .

Related Articles