1 जुलाई को मनाया जाएगा जीएसटी दिवस ये ऐप बचाएगा आपको चालबाजों से

नई दिल्‍ली। 1 जुलाई 2018 को सेवा कर यानी की (जीएसटी) का एक साल पूरा होने के अवसर पर ‘जीएसटी दिवस’ मनाया जाएगा। इस अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा, जसमें केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली वीडीयो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे।

जीएसटी के एक साल पूरा करने के बाद भी रेट को लेकर लोगों दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तो चलिए इस अवसर पर आपको फिर से उस एप के बारे में बताते हैं जिसको भारत सरकार द्वारा और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली व सीबीईसी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्‍साइज एण्‍ड कस्‍टम्‍स) की ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा ‘जीएसटी रेट फाइंडर’ को लॉन्‍च किया गया है, जो जीएसटी की सटीक जनकारी देगा।

इस एप के जरिए व्यापारियों की समस्या तो कम होगी ही साथ ही साथ सरकार को ठगी पर रोक लगानें में भी मदद मिलेगी। इससे कोई दुकानदार या कारोबारी आपको धोखा देने मे सफल नही होगा। यह इसलिए जरूरी हो जाता है क्‍योंकि पछले एक साल में जीएसटी परिषद ने जीएसटी रेट में बदलाव किए गए हैं। कुछ सेवाओं को ऊपरी टैक्स स्लैब से नीचे लाया गया है, तो वहीं कुछ का रेट बढ़ा भी है।

जीएसटी रेट फाइंडरऐप

  1. जीएसटी रेट फाइंडर ग्राहकों को किसी सामान या सेवा की खरीदारी से पहले उस पर लगाई गई जीएसटी रेट की पुष्टि करेगा, ताकि वे सही रेट की जांच करके ही भुगतान करें। यानी कि अब आपको जीएसटी की दरों को जानने के लिए इधर-उधर भटकने की जरुरत नहीं होगी।

2. ये एप ऑफ लाइन भी काम करेगा इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। एक बार स्मार्टफोन में डाउनलोड़ करके जब चाहें तब इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. ऐप में मूल्‍य के हिसाब से अलग-अलग श्रेणियां बनाई गई हैं, जिस श्रेणी के रेट्स चेक करना हो चेक कर सकते हैं।

4. ऐप में अलग-अलग दरों के अनुसार वस्तुओं को सात कैटेगरी में बांटा गया है। 0 परसेंट, 0.25 परसेंट, 3 परसेंट, 5 परसेंट, 12 परसेंट, 18 परसेंट और 28 परसेंट। इसी तरह से, सेवाओं को भी 5 कैटिगरी में बांटा गया है- 0 परसेंट, 5 परसेंट, 12 परसेंट, 18 परसेंट और 28 परसेंट।

5. इसके साथ ही, अगर किसी खास वस्तु एवं सेवा पर लागू जीएसटी दर की जानकारी पाने के लिए इसमें एक सर्च ऑप्शन भी दिया गया है, जिसमें गुड्स एंड सर्विसेज के नाम पर सर्च कर उस पर लागू जीएसटी दर का पता किया जा सकता है।

 

 

 

 

Related Articles