बेरोजगारों की जेब पर जीएसटी की मार, ऑनलाइन फॉर्म पर भी देना होगा टैक्स

उत्तराखंड। बेरोजगारों की मुश्किलें अब बढ़ती नजर आ रही हैँ। खबर है कि बेरोजगारों की जेब पर भी अब जीएसटी की मार पड़ने वाली है। यह संकट समूह ‘ग’ श्रेणी के रिक्त पदों की सीधी भर्ती के लिए आवेदन करने वालों के लिए है। कहा जा रहा है ऑनलाइन फॉर्म के शुल्के भरने के दौरान बैंक 18 प्रतिशत जीएसटी भी काट रहा है। इस तरह से जो लोग ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हैं उन्हें काफी हद तक नुकसान झेलना पड़ रहा है।

कहा जा रहा है ऑनलाइन फॉर्म भरने पर शुल्क की कटौती की जा रही है जिससे आवेदन फार्म भरने वाले अभ्यर्थियों से फीस के अलावा 18.88 रुपये अतिरिक्त देना पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू होने के बाद बैंकिग सेवाओं पर 18 प्रतिशत की दर निर्धारित की गई है। सीधी भर्ती के रिक्त पदों के लिए आवेदन फार्म भरने में एक अभ्यर्थी का 500 रुपये तक खर्चा आता है। जिसमें 300 आवेदन शुल्क समेत अन्य खर्च शामिल है

धीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से सीधी भर्ती के रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की व्यवस्था की गई। अब तक ऑफ लाइन फीस जमा करने का प्रावधान न होने से अभ्यर्थियों को ऑनलाइन ही फीस जमा करनी पड़ रही है।

आयोग ने सामान्य श्रेणी के लिए आवेदन फीस 300 रुपये निर्धारित की है, लेकिन ऑनलाइन फीस जमा करने पर 18.88 रुपये जीएसटी के रूप में अतिरिक्त देने पड़ रहे हैं। इस मामले में अभ्यर्थियों ने नाराजगी जाहिर की है और कहा है कि जीएसटी से पहले किसी भी फीस पर ऐसे शुल्क वसूलने का कोई प्रावधान नही था।

Related Articles