गुड़हल की चाय दूर करेगा कैंसर, जानें और क्या हैं फायदे

0

नई दिल्‍ली। चाय अब जिंदगी का एक हिस्‍सा बनती जा रही है। क्‍योंकि चाय पीने से बहुत ही कम समय में सारी थकान दूर कर चुस्‍ती फुर्ती लाती है। सुबह सोकर उठने के बाद एक कप चाय नई ऊर्जा का श्रोत बनती है। जिसके बाद लोग बेहतर काम करने को तैयार रहते है। वहीं अभी तक आपने चाय की पत्तियों, दूध और चीनी की मदद से बनी चाय बहुत पी होगी। लेकिन क्या कभी गुड़हल के फूलों वाली चाय पी है? जो फायदों का भंडार है।

अगर अभी तक अपने इस चाय के बारे में नहीं सुना था आपको बता दें की यह सेहतमंद चाय है जो कई फायदे पहुंचाती है। जी हां गुड़हड़ की चाय वजन कम करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी फायदे देने के लिए मशहूर है। क्‍योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सक्रिय बनाते हैं। जिस कारण आपका वजन कम हो जाता है।

यह भी पढ़े- ऐसा पानी पहुंचा सकता है त्‍वचा को बड़ा नुकशान, हो सकते है इस बीमारी के शिकार

साथ ही इसकी चाय कोलेस्ट्रॉल तथा दिल संबंधी रोगों के लिए भी हितकर है।  अक्‍सर हमारे भोजन में कोलेस्ट्राल की मात्रा अधिक होने से शरीर को नुकशान पहुंचाता है। यह हमारी धमनियों को ब्लॉक कर देता है जिससे दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है। इसमें भी गुड़हल की चाय रामबाण साबित होती है। अगर आप यह चाय पीते है तो आपका कोलेस्ट्राल कम होता रहेगा।

loading...
शेयर करें