ये रही पेट को अंदर करने की पूरी Guide, STEP BY STEP करिए फॉलो, जल्द मिलेगा रिजल्ट

हम यहां एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक आपको सबकुछ बताने जा रहे हैं। अगर आपने 2 महीने भी इसे फॉलो कर लिया तो आपके पेट को अंदर होने से कोई नहीं रोक सकता।

नई दिल्ली: आज के समय में फिट रहना काफी चैलेंजिंग टास्क है। क्योंकि हमें खुद के लिए ज्यादा समय ही नहीं मिल पाता जिसके कारण हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता है । साथ ही तरह-तरह की बीमारियां हमें घेरने लगती हैं। थोड़ी बहुत एक्सरासाइज करके और डाइट के अनुसार चलकर आप अपनी बॉडी का वेट तो कम कर सकते हैं।

लेकिन बाहर निकला हुए पेट को अंदर करना आसान नहीं होता है। अगर आप स्लिम एंड ट्रीम बनना चाहते हैं तो आपको अपने किमती समय में से कुछ समय निकाला पड़ेगा। हम आपको बता रहे हैं वो सारे तरीके जिनको अपनाकर आपका पेट आसानी से कम हो जाएगा।

हम यहां एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक आपको सबकुछ बताने जा रहे हैं। अगर आपने 2 महीने भी इसे फॉलो कर लिया तो आपके पेट को अंदर होने से कोई नहीं रोक सकता। तो चलिए  बिना देरी किए जानते हैं बाहर निकले हुए पेट को कैसे अंदर किया जाए।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज की शुरुआत करने के लिए आप एक दो दिन तक आप अपने शरीर को वॉर्म अप करें। मतलब की आप अपने शरीर को एक्सरसाइज करने के लिए रैडी करें। अगर आप एक दिन से ही 1 घंटे की एक्सरसाइज करने लगेंगे तो आपके शरीर में दिक्कत बढ़ने लगेगी।

वॉर्म अप से बॉडी फ्लैक्सिबल होने लगेगी। जिससे आगे चलकर आपको एक्सरासज करने में दिकक्त नहीं होगी।

Image result for सिंगल लेग स्ट्रेच

सिंगल लेग स्ट्रेच

पीठ के बल लेटकर दोनों पैर ऊपर उठाएं। अब बायां पैर घुटने से मोड़कर हाथों से जकड़ लें। 5 सेकंड बाद पैर सीधा कर लें। फिर यही प्रोसेस दायें पैर के साथ करें। 10-12 बार दोहराएं।

Image result for डबल लेग स्ट्रेच

डबल लेग स्ट्रेच

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले पीठ के बल मैट पर लेट जाएं। अब अपने दोनों पैर एक साथ घुटनों से मोड़ें। अब ऐसे ही 5 सेकेंड के लिए पैरों को जकड़ कर रखिए और फिर धीरे से पैरों को वापस से सीधा कर लीजिए। ऐसा आपको करीब 12 स 15 बार दोहराना है।

Image result for लेग ड्राप

लेग ड्राप

पीठ के बल लेटकर पैरों को धीरे धीरे ऊपर की तरफ उठाकर सीधा कर लें। कुछ देर रुकें। फिर पैरों को नीचे लाकर 45 डिग्री का कोण बनाते हुए रुक जाएं। इसे 10-12 बार दोहराएं।

Image result for साइकिल क्रंच

साइकिल क्रंच

पीठ के बल लेट जाएं। हाथों को सिर के नीचे लगाकर पैरों से हवा में साइकिल चलाएं। इसके साथ कोहनी से घुटनों को छूने की कोशिश करें। 10-12 बार दोहराएं।

Image result for प्लैंक

प्लैंक

पेट के बल लेट जाएं। अब पैरों के पंजों और हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाएं। बॉडी को तानकर रखें। 10 सेकंड तक ये पोजीशन मेंटेन करें। 4-5 बार दोहराएं।

Image result for स्क्वाट

स्क्वाट

इसे करने के लिए सीधे जमीन पर खड़ा होना होगा। इसके बाद हाथों को आगे सीधा रखते हुए घुटनों को मोड़ लें। अब कुछ सेकंड ऐसे ही रहें और फिर प्रारंभिक अवस्था में वापस आ जाएं।

सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं सही खान-पान भी पेट को अंदर करने में मदद करते हैं। जानिए कैसे आप अपने पेट को अंदर करें-

पानी पिएं

पेट को अंदर करना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 12 गिलास पानी पीना शुरू कर दीजिए। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका पेट भी भरा रहेगा जिससे आप फालतू की चीजों को खाने से बचेंगे।

चाय, कॉफी,ड्रिंक्स और मीठा को कहें अलविदा

हमने आपको पहले ही बताया है कि मोटी तोंद को अंदर करना बिलकुल भी आसान नहीं है। इसलिए आपको अपनी इन प्रिय चीजों को हमेशा के लिए अलविदा कहना होगा। क्योंकि ये तीनों ही चीजें आपको मोटा करने में मदद करती हैं। तो अच्छे फीगर पाने के लिए इन चीजों को आज बल्कि अभी से ही अलविदा कह दीजिए।

ड्राईफ्रूट्स खाएं

ड्राईफ्रूट्स में सारे जरूरी पोषण मौजूद होते हैं जिसकी आपके शरीर को जरूरत है। इसलिए आप रोजाना चार बादाम भिगोकर सुबह खाली पेट उसका सेवन करें। इसके साथ ही आप बादाम के साथ अखरोट की गिरी, पिस्ता आदि का भी सेवन करें। आप सुबह नाश्ते में मखाना भी खा सकते हैं।

थोड़ा-थोड़ा करके खाएं

अगर आपको एक साथ ज्यादा खाने की आदत है तो आपको अपनी इस आदत को बदलना पड़ेगा। क्योंकि एक साथ खाना भी कहीं न कहीं आपके निकले हुए पेट का कारण है। इसलिए आप थोड़ा-थोड़ा करके थोड़ी-थोड़ी देरी पर खाएं।

फलों की मात्रा बढ़ाएं

खाना को कम करें और खाने में फलों की मात्रा को बढ़ाएं। आप सुबह नाश्ते में पपीता ले सकते हैं। आप सेब, तरबूज,खीरा आदि का भी सेवन कर सकते हैं। ये आपके शरीर को ताकत भी देंगे और आपकी भूख को भी मिटाएंगे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Glacier bursts : केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कर रही हैं काम -सिंधिया

रात का खाना स्किप करें

पेट को अंदर करने के लिए आपको रात का खाना छोड़ना होगा। इस दौरान आप हल्का स्नैक्स खा सकते हैं। जैसे कि दलिया, लइया, डाइट चूरा आदि खाएं।

ग्रीन टी पिएं

अगर आपको चाय आदि की लत है तो उस लत को छोड़कर आप ग्रीन टी पीना शुरू कर दीजिए। आप ग्रीन टी को दिनभर में 3 से 4 बार पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कुलदीप यादव की गर्दन क्यों पकड़े सिराज , फैंस BCCI से मांगे जवाब

Related Articles

Back to top button