गुजरात को मिली सौगात, Nature Park का उद्घाटन, समुद्री जैव का अद्भुत दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में रेलवे के बड़े प्रोजेक्ट्स के अलावा एक्वाटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी, साइंस सिटी में नेचर पार्क का उद्घाटन किया है

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात (Gujarat) में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। उन्होंने गुजरात में रेलवे के बड़े प्रोजेक्ट्स के अलावा एक्वाटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी, गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क (Nature Park) का भी उद्घाटन किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश का लक्ष्य सिर्फ Concrete के Structure खड़ा करना नहीं है, बल्कि आज देश में ऐसे Infra का निर्माण हो रहा है जिनका अपना Character हो। बच्चों के स्वाभाविक विकास के लिए मनोरंजन के साथ-साथ उनके सीखने और उनकी क्रिएटिविटी को भी स्पेस मिलना चाहिए। उन्होंने बोला कि साइंस सिटी (Science City) एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो री-क्रिएशन और री-क्रिएटिविटी को आपस में जोड़ता है। इसमें ऐसी री-क्रिएशनल एक्टिविटीज हैं जो बच्चों में क्रिएटिविटी को बढ़ावा देती हैं।

Aquatics Gallery

PM मोदी ने कहा कि साइंस सिटी में बनी Aquatics Gallery तो और भी आनंदित करने वाली है। ये देश के ही नहीं बल्कि एशिया के टॉप Aquarium में से एक है। एक ही जगह पर दुनियाभर की समुद्री जैव विविधता के दर्शन अपने आप में अद्भुत अनुभव देने वाला है। उन्होंने कहा Robotics Gallery में रोबोट्स के साथ बातचीत आकर्षण का केंद्र तो है ही, साथ ही ये Robotics के क्षेत्र में काम करने के लिए हमारे युवाओं को प्रेरित भी करेगा, बाल मन में जिज्ञासा जगाएगा।  21वीं सदी के भारत की जरूरत 20वीं सदी के तौर-तरीकों से पूरी नहीं हो सकती। इसलिए रेलवे में नए सिरे से Reform की जरूरत थी। हमने रेलवे को सिर्फ एक सर्विस के तौर पर नहीं बल्कि एक असेट के तौर पर विकसित करने के लिए काम शुरु किया। आज इसके परिणाम दिखने लगे हैं।

यह भी पढ़ेये है वो 18 वर्षीय लड़का जो ‘Jeff Bezos’ के साथ Blue Origin की पहली Spaceflight में भरेगा उड़ान

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles