गुजरात सरकार ने दिया ‘अमेरिकन फल’ (American Fruit) को ‘संस्कृत’ नाम

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस (Hiloceras Undus) है। गुजरात सरकार ने इस फल का नाम बदल दिया हैं। उनका कहना है की किसी भी फल का नाम ड्रैगन कैसे हो सकता है।

नई दिल्ली: ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस (Hiloceras Undus) है। गुजरात सरकार ने इस फल का नाम बदल दिया हैं। उनका कहना है की किसी भी फल का नाम ड्रैगन कैसे हो सकता है।

ड्रैगन फ्रूट कमल (Lotus) जैसा दिखता है। इसलिए इस फ्रूट का नाम संस्कृत शब्द ‘कमलम’ (Kamalam) रख दिया गया है। यह फल मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका (South America) में पाया जाता है। इसके तने गूदेदार और रसीले होते हैं।

फलों के लाभ के बारे में हर कोई जानता है। सभी फलों के अपने कुछ खास गुण होते हैं, जो हमारे शरीर को पोषक तत्व देते हैं। कुछ फलों के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। आज हम जिस फल की बात कर रहे हैं, उसके बारे में भी कम ही लोग जानते हैं। इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) है। भारत में अब ड्रैगन फ्रूट का नाम ‘कमलम’ (Kamalam) कर दिया गया है।

आपको बात दें कि ड्रैगन फ्रूट का उपयोग शरीर से जुड़े कई विकारों से आराम पाने के लिए किया जा सकता है। यह हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ शारीरिक समस्याओं से उबरने में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े:Bigg Bos 14: बिग बॉस 14 के घर में एजाज ख़ान की जगह आई यह नई मेहमान

 

Related Articles

Back to top button