फ्रांस के खिलाफ खाड़ी देशों का हल्ला बोल, फ्रेंच उत्पादों के बहिष्कार को दी हरी झंडी

खाड़ी देशों ने फ्रांस के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए फ्रांस के उत्पादों का बहिष्कार कर दिया है।

नई दिल्लीः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों द्वारा इस्लामोफोबिया को हवा देने के बाद खाड़ी देशों ने फ्रांस के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए फ्रांस के उत्पादों का बहिष्कार कर दिया है।

दरअसल सोमवार को तुर्की के आह्वान पर सऊदी अरब, कुवैत, जॉर्डन और कतर सहित कई अरब देशों ने फ्रांस के उत्पादों के बहिष्कार का एलान करते हुए अपनी बाजारों से फ्रांस के उत्पादों को हटा दिया है।

मुस्लिम देशों का फ्रांस के खिलाफ यह अभियान सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। फेसबुक ट्ववीटर सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टर पर #BoycottFrenchProducts, #BoycottFrance Products, #boycottfrance #boycott_French_products #ProphetMuhammad जैसे ट्रेंड आम हो गए हैं।

हालांकि अरब देशों के इस बहिष्कार से फ्रांस को भारी नुकसान हो सकता है। खासकर फ्रांस की ब्यूटी प्रोडक्टस के लिए इन देशों में बड़ा बाजार है, वहीं फ्रांस के डिजाइनर कपड़े और फ्रेंच वाइन, शैंपेन सहित कई चीजों का अरब देशों में काफी इस्तेमाल किया जाता है।

गौरतलब है कि 16 अक्टूबर को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का पाठ पढ़ाते हुए छात्रों को पैगंबर मोहम्मद का विवादित कार्टून दिखाने वाले टीचर सैमुअल पैटी का गला काट दिया गया था। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने टीचर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए इसे इस्लामिक आतंकवाद करार दिया था। तब से ही मुस्लिम देशों में फ्रांस के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं और फ्रांस प्रोडक्ट्स के बहिष्कार का अभियान चलाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button