इथियोपियाः बंदूकधारियों ने तीन गांवो को किया तबाह, 54 लोगों की मौत

अफ्रीकी देश इथियोपिया में कुछ सशस्त्र विद्रोहियों ने हमला बोल दिया। इन हमलों में तीन गांवों को निशाना बनाते हुए ताबड़तोड़ गोलिया बरसा कर 54 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया।

नई दिल्लीः अफ्रीकी देश इथियोपिया में कुछ सशस्त्र विद्रोहियों ने हमला बोल दिया। इन हमलों में तीन गांवों को निशाना बनाते हुए ताबड़तोड़ गोलिया बरसा कर 54 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया।

गैर सरकारी संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार, हमलावरों ने इथियोपिया के ओरोमिया क्षेत्र के निवासी अम्हरा जातीय समूह को निशाना बनाया और उनके 20 से अधिक घरों को आग के हवाले कर दिया। यह हमला ओरोमो लिब्रेशन फ्रंट (OLF) के सशस्त्र हमलावरों द्वारा की गई है।

दरअसल ओरोमो लिब्रेशन फ्रंट (OLF) इथियोपिया की विपक्षी पार्टी थी, जिसे सालों से इथियोपिया में बैन कर दिया गया था। हालांकि 2018 में प्रधानमंत्री अबी अहमद के सत्ता पर काबिज होने के बाद OLF का बैन हटा दिया गया था। OLF इथियोपिया के सबसे बड़े जातीय समूह ओरोमोस के अधिकार के लिए लड़ रहा है।

इन्हीं उद्देश्यों के मद्देनजर OLF ने रविवार को इथियोपिया के तीन गांवों में हमला कर भारी तबाही मचाई। कई घरों में आग लगा दी, वहीं ताबड़तोड़ गोलीबारी कर 54 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। मृतकों में कई महिलाएं भी शामिल हैं।

हालांकि इन हमलों की असल वजह अभी तक पता नहीं चल पायी है। स्थानीय लोगों के अनुसार  OLF  ने गांव के लोगों के साथ बैठक करने का एलान किया था। इसी बैठक के दैरान गांव के लोगों को पास के स्कूल में ले जाया गया, जहां उनकी हत्या कर दी गयी।

Related Articles