गुरुग्राम का लोकप्रिय बाजार मार्केट गिरा, 250 से ज्यादा अवैध दुकानों और झोपड़ियां पर बुलडोजर

हरियाणा: सस्ती घरेलू साज-सज्जा और फर्नीचर के सामान के लिए मशहूर गुरुग्राम के बंजारा मार्केट में अस्थायी घरों और दुकानों को स्थानीय अधिकारियों ने मंगलवार को ध्वस्त कर दिया। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) की प्रवर्तन टीम द्वारा 250 से अधिक अवैध अस्थायी दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया।

हजारों साल थी पुरानी इमारत

लोकप्रिय मार्केट करीब 15 साल पहले 25 एकड़ सरकारी जमीन पर अवैध रूप से आ गया था और कई नोटिस के बावजूद अवैध कब्जेदार जमीन खाली नहीं कर रहे थे। बाजार फर्नीचर और पारंपरिक हस्तशिल्प के लिए जाना जाता था। ध्वस्त भूमि कुल 25 एकड़ भूमि का एक हिस्सा है जहां कॉलेज से लेकर आयकर विभाग के आधिकारिक आवास तक विभिन्न परियोजनाएं स्थापित करने का प्रस्ताव है। इन झोपड़ियों को काफी समय से विध्वंस की गर्मी का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि पिछले एक साल में अधिकारी अक्सर साइट का दौरा कर रहे थे।

एक अधिकारी ने कहा कि दुकानदारों को स्थानांतरित करने का समय दिया गया था और अतिक्रमण हटाने के लिए कई नोटिसों की अनदेखी के बाद कार्रवाई की गई थी।

निवासियों को करना पड़ा मुसीबत का सामना

अजय मलिक, ड्यूटी मजिस्ट्रेट ने कहा, “सोमवार को, हम विध्वंस की कार्यवाही शुरू करने आए थे। निवासियों को हमें शाम तक का समय देने के लिए कहा गया था कि वे घरों और दुकानों के अंदर रखे सामान को हटा दें। हमने उनकी मांग को स्वीकार कर लिया और उन्हें जगह खाली करने के लिए एक और दिन दिया। आज , सुबह जब हम फिर से कार्यवाही के लिए आए, तो हमने देखा कि उन्होंने कुछ भी नहीं हटाया है,” ।

निवासियों में से एक ने कहा, “हम यहां पिछले 10 सालों से रह रहे हैं। हमें न तो कोई नोटिस दिया गया और न ही हमें कुछ बताया गया। दीवाली नजदीक है, हमने कर्ज लिया था, अब सब कुछ नष्ट हो गया है, हम कहीं नहीं जाएंगे। हम करेंगे केवल यहीं रहो,” एक अन्य निवासी ने कहा, “पहले उन्होंने हमें दिवाली के बाद अपना सामान हटाने के लिए कहा था। आज, उन्होंने हमें समय भी नहीं दिया, सुबह 4 बजे उन्होंने तोड़फोड़ शुरू कर दी।”

यह भी पढ़ें: बिहार महागठबंधन में दिखी दरारें: कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की कि घोषणा

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles