गुटेरेस ने की कोरोना वैक्सीन के लिए 28 अरब डॉलर मुहैया कराने की अपील

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोना की वैक्सीन को लेकर मदद करने की अपील की है। गुटेरेस ने जी20 के सदस्य देशों से सभी कोरोना मरीजों के इलाज के लिए और कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए 28 अरब डॉलर की राशि मुहैया कराने की अपील की है।

गुटेरेस ने जी20 के सदस्य देशों को इस संबंध में एक पत्र लिखा है।  जिसमें उन्होंने कहा है कि मैं जी20 से विकासशील देशों में समेत जिन देशों की स्वास्थ्य प्रणाली और अर्थव्यवस्थाएं कमजोर है उनके लिए कोविड-19 टूल्स एक्सेलेटर (एसीटी-एक्सेलेटर), कोरोना वैक्सीन और आवश्यक चिकित्सा वस्तुओं को तैयार करने के लिए 28 अरब डॉलर के वित्तीय गैप को भरने की अपील करता हूं।

उन्होंने जी20 के सदस्य देशों से विकासशील देशों को कोविड-19 की संकट से प्रभावी तरीके से निपटने और वैश्विक मंदी के अवसाद को रोकने के लिए सक्षम बनाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने वैक्सीन में राष्ट्रवाद का विरोध करने का भी आग्रह किया है। गैरतलब है कि जी20 के सदस्य देशों की 21 और 22 नवंबर को ऑनलाइन बैठक होने वाली है।

कुवैत ने की मदद

कुवैत अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी मोडेर्ना के साथ 10.70 लाख कोरोना वैक्सीन को लेकर करार किया है। यह जानकारी कुवैत के अखबार अल राई ने दी है। अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि लगभग 8 लाख लोगों के लिए ये दवा पर्याप्त होगी। प्रत्येक व्यक्ति को दवा की दो खुराक देनी है। इससे पहले कुवैत ने इसी तरह का समझौता अमेरिका की दवा बनाने वाली कंपनी फाइजर के साथ भी किया था।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए कुवैत ने बढ़ाया कदम, मोडेर्ना से किया करार

Related Articles