झड़ रहे हैं बाल, तो भूलकर भी ना करें ये 7 काम, चंद दिनों में दिखेगा Hair Fall के फायदा

बाल झड़ने (Hair Fall ) की समस्या आम बात हो गई है। आज कल इस समस्या से हर कोई जुंझ रहा है। लोग बा झड़ना सुरू होते ही तेल शैम्पी को बदलने लगते है।

लखनऊ: बाल झड़ने (Hair Fall ) की समस्या आम बात हो गई है। आज कल इस समस्या से हर कोई जुंझ रहा है। लोग बा झड़ना सुरू होते ही तेल शैम्पी को बदलने लगते है। ऐसा करने के बाद भी अगर आपको आराम नहीं मिल रहा है तो यह चिंता की बात हो सकती है। हम आपको ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसे अपनाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है।

Hair Fall में एंटी-डैंड्रफ शैंपू के इस्तेमाल से बचें

अगर आप लंबे वक्त तक एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके बालों की जड़ो को कमजोर और स्कैल्प को चिकना बना देता है। इससे उस जगह पर दोबारा बाल नहीं उगते। अगर आपकों डैंड्रफ की समस्या है तो महीने में सिर्फ एक बार ही एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें।

बार-बार कलरिंग से बचें

कलर का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि महीने में एक बार से ज्यादा कलर ना करें. हो सके तो एक बार कलर करने के बाद 2 से 3 महीने का अंतराल रखें। लगातार कलर करने से बाल कमजोर हो सकते हैं और बाल झड़ने की समस्या बढ़ सकती है।

स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट में रखे अतंराल

यह अक्सर देखा गया है कि जो लोग salon में कलरिंग करवाते है वह साथ में स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट भी लेते हैं। स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट लेने में कम से कम चार सप्ताह का अंतराल जरूर रखें। साथ ही डाइट में विटामिन H जैसे अंडे का सफेद भाग, केले, स्प्राउट्स और हरी सब्जियां जरूर शामिल करें।

गीले बालों को कंघी करने से बचें

कई बार देखा गया है कि लोग बालों को वॉश करने के तुरंत बाद ही कंघी करने लगते हैं। गीले बालों की जड़ कमजोर रहती है और बाल ज्यादा टूटते हैं। बालों की अच्छी तरह से सुखा लें, फिर कंघी करें।

हेयर जेल का ना करें इस्तेमाल

ज्यादातर पुरुष गीले बालों में हेयर जेल या क्रीम लगा लेते हैं। इस जेल और क्रीम में केमिकल होते हैं जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

अधिक ऑयलिंग से बचें

अगर बाल बहुत झड़ रहे है तो बहुत ज्यादा ऑयलिंग से बचें। ज्यादा ऑयलिंग करने से कई बार बालों की जड़ कमजोर हो जाती है और इस कारण बाल और ज्यादा टूटने लग जाते हैं।

माइल्ड शैंपू से धोएं बाल

अगर बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करें। डाइट में अधिक प्रोटीन शामिल करें।

यह भी पढ़ें: Angad Bedi के साथ रोमांस करती दिखीं Mouni Roy, शानदार रोमांस ने जीता लोगों का दिल

यह भी पढ़ें: कोरोना ने मचाया हाहाकार, इस राज्य में लगा दो दिन का Complete Lockdown

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles