“Haj Mobile App” से होगा Haj 2022 का आवेदन

नई दिल्ली : Haj 2022 के लिए आवेदन सोमवार को शुरू हो गए। इस कड़ी में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज हज की घोषणा की और कहा कि पूरी प्रक्रिया शत प्रतिशत डिजिटल और ऑनलाइन होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2022 है।

 “Haj Mobile App” के जरिए भी Haj 2022 का आवेदन कर सकते हैं

भारतीय हज यात्री इस बार “वोकल फॉर लोकल” को भी बढ़ावा देंगे, क्योंकि वह स्वदेशी उत्पादों के साथ हज पर जाएंगे। पहले हज यात्री विदेशी मुद्रा में सऊदी अरब में चादर, तकिए, तौलिया, छतरियां और दूसरे सामान खरीदते थे। मंत्री ने कहा, “इस बार इनमें से ज्यादातर स्वदेशी सामान भारत में भारतीय मुद्रा में खरीदा जाएगा। जबकि ये सामान भारत में सऊदी अरब की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम कीमतों पर उपलब्ध होगा, यह “स्वदेशी” और “वोकल फॉर लोकल” को भी बढ़ावा देगा। ये सभी सामान हज यात्रियों को भारत में उनके संबंधित आरोहण स्थलों पर दिए जाएंगे।”

नकवी ने आगे कहा कि हज यात्री इन सभी चीजों को सऊदी अरब में विदेशी मुद्रा में खरीदते थे। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से ज्यादातर चीजें “मेड इन इंडिया” थीं, जिन्हें विभिन्न कंपनियां भारत से खरीदती थीं और सऊदी अरब में हज यात्रियों को दोगुनी या तिगुनी कीमत पर बेचती थीं। इस कड़ी में  महिलाएं बिना “मेहरम” कैटेगरी के हज 2022 के लिए आवेदन कर सकती हैं। बिना “मेहरम” कैटेगरी की सभी महिलाओं को लॉटरी सिस्टम से छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Mumbai High और Bassein में 60 फीसदी हिस्सेदारी विदेशी कंपनियों को दें : पेट्रोलियम मिनस्ट्री

Related Articles