फरवरी 2021 तक देश की आधी आबादी हो सकती है कोरोना संक्रमित, सरकारी पैनल का दावा

फरवरी 2021 तक देश की आधी आबादी हो सकती है कोरोना संक्रमित, सरकारी पैनल का दावा

नई दिल्ली: भारत की आधी आबादी अगले वर्ष फरवरी माह कोरोना संक्रमित हो सकती है ऐसा भारत सरकार के विशेषज्ञों के पैनल का कहना है। उनके मुताबिक भारत की लगभग 65 करोड़ की आबादी कोरोना के चपेट में आ सकती है। पैनल ने यह भी अनुमान लगाया है कि इतनी बड़ी आबादी के संक्रमण के चपेट में आने के बाद इस बीमारी की रफ्तार धीमी होने में मदद मिलेगी।

बता दें कि दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमितों के मामले में भारत अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। भारत में अभी तक लगभग 75 लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि, सितंबर के बाद से देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है। भारत में फिलहाल पिछले एक महीने में रोजाना औसतन 61390 नए केस सामने आ रहे हैं।

30 प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित

भारत सरकार द्वारा गठित समिति के सदस्य और IIT कानुपर के प्रोफ्रेसर मणिंद अग्रवाल ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि हमारे गणितीय मॉडल का आकलन है कि फिलहाल देश में करीब 30 प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी है और फरवरी तक यह आंकड़ा 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा।

सर्वेक्षण शायद सही मानकों के अनुकूल नहीं हुआ

वहीं जीरो सर्वेक्षण और सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण को लेकर पैनल के सदस्य ने कहा कि सर्वेंक्षण के आंकड़ों से वो ज्यादा सहमत नहीं रखते हैं क्योंकि सर्वेक्षण शायद सही मानकों के अनुकूल नहीं हुआ हो। बता दें कि इन सर्वेक्षण के आधार पर भारत सरकार ने दावा किया है कि सितंबर तक देश की करीब 14 प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी थी।

26 लाख केस हर महीने आ सकते हैं

पैनल के सदस्य ने कहा कि हमने एक नया मॉडल विकसित किया है जो स्पष्ट रूप से अप्रमाणित मामलों को ध्यान में रखता है। इसलिए हम संक्रमित लोगों को दो श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं। जिसमें रिपोर्ट किए गए मामले और वो जो रिपोर्ट नहीं करते हैं। कमिटी ने यह भी चेताया है कि अगर सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना के लिए जारी सावधानी पर अमल नहीं किया गया तो केस में भारी वृद्धि लगभग 26 लाख केस हर महीने आ सकते हैं। इसके साथ-साथ पैनल ने त्योहारी सीजन को लेकर कहा है कि इससे केस में बढ़ोतरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें : ईरान में हथियार व्यापार पर लगा प्रतिबंध खत्म, आयात-निर्यात शुरू

Related Articles

Back to top button