Hallmark : सरकार के इस कदम से सवंर जाएगी सोने की सूरत

नई दिल्ली : देश में 1 जून, 2021 से केवल Hallmark वाली गोल्ड ज्वैलरी ही बिकेगी। सेंट्रल गवर्नमेंट ने आज साफ कर दिया कि 1 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया जाएगा। अभी तक यह वॉलेंटरी था लेकिन पहली जून से इसे मैंडेटरी कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हॉलमार्क सोने की शुद्धता का प्रतीक होता है।

Hallmark से मिलती है शुद्धता की गारेंटी

हॉलमार्क मैंडेटरी होने के बाद से से देश में  14, 18 और 22 कैरेट की गोल्ड ज्वैलरी ही बिकेंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेंट्रल गवर्नमेंट ने गोल्ड ज्वैलरी और आर्टिफैक्ट्स को बेचने के लिए हॉलमार्किंग को मैंडेटरी करने की घोषणा  2019 में ही कर दी थी। जानकारों की माने तो पहले इसे लागू करने की डेट 15 जनवरी रखी गई थी लेकिन कोरोना पेण्डामिक को देखते हुए इसकी डेट 1 जून कर दी गई थी। जानकारों की माने तो इसे अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

जानकारों के मुताबिक सरकार के इस कदम से सोने के गहनों की खरीदारी में अब धोखाधड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी और लोगों को प्योर सोना मिलेगा। इसी कड़ी में आपको बता दें कि मौजूदा वक़्त में देश के 35 हजार से ज़्यादा ज्वैलर्स ने BIS के पास रजिस्ट्रेशन करा लिया है। BIS के डायरेक्टर ने उम्मीद जताई कि अगले एक-दो महीने में रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 1 लाख पार पहुंच जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत सालाना 700 से 800 टन सोना विदेश से खरीदता है।

यह भी पढ़ें : शराबियों के लिए बड़ी खबर, कल से Liquor की दुकानों पर पड़ेगा ताला

Related Articles