हमास ने इजरायल पर दागे 130 से ज्‍यादा रॉकेट, नेतन्याहू ने की आपातकाल की घोषणा

इजरायल और फिलिस्‍तीन के बीच मंगलवार- बुधवार की दरम्‍यानी रात को संघर्ष और तेज हो गया है।

नई दिल्ली: इजरायल और फिलिस्‍तीन के बीच मंगलवार- बुधवार की दरम्‍यानी रात को संघर्ष और तेज हो गया है। फिलिस्‍तीन की सत्‍ता पर काबिज आतंकवादी संगठन हमाम ने इजरायल के हवाई हमलों के ताजा जवाब में उस पर 130 से ज्‍यादा रॉकेट यहूदी देश की राजधानी तेल अवीव पर दागे हैं। इन हमलों में गाजा मेें एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई है। वहीं, इजरायल के लोद में प्रमुख झड़पें होने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने आपातकाल की घोषणा कर दी।

न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, गाजा के इस्लाम शासक हमास ने कहा कि उसने इजरायली हवाई हमले, जिसमें एक टॉवर ढहा दिया था, उसके जवाब में मंगलवार रात को तेल अवीव पर 130 से अधिक रॉकेट दागे। इसके वीड‍ियो सामने आए हैं।

आपको बता दें कि इजरायल ने अपने डिफेंस सिस्‍टम का उपयोग करके हमास के अधिकतर राकेट को नष्‍ट कर दिया है, जबकि हमास समर्थक सोशल मीडिया में इजरायल को काफी नुकसान होने का दावा कर रहे हैं। हमास का इजरायल पर यह अब तक का सबसे बड़ा हमला है।

लोगों के प्रति संवदेना

इजरायल और हमास के बीच चल रहे संर्घष में केवल दो दिन के अंदर ही 32 फिलिस्तीनियों और तीन इजरायली नागरिकों की मौत हो चुकी है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने इजरायल के विदेश मंत्री गैबी अशकेनाज़ी से इजरायल पर रॉकेट हमलों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है और मारे गए लोगों के प्रति संवदेना जताई है।

सोमवार को आतंकी संगठन हमास ने 300 से अधिक राकेट इजरायल पर दागे थे, जिसमें कुछ इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी। इसके बाद इजरायल ने फि‍लिस्‍तीन में हमास के 150 से अधिक ठिकानों को टारगेट किया था। इसके बाद इजरायली एयरफोर्स ने मंगलवार को हवाई हमले में गाजा पट्टी में 13 मंजिला बिल्डिंग पर हमला किया था। इससे यह तुरंत ढह गई थी।

यह भी पढ़ें: Gaza Strip: 24 फलस्तीनी लोगों की मौत के बाद गाजा स्ट्रिप में बढ़ा तनाव

Related Articles

Back to top button