यूएई-बहरीन के साथ शांति समझौते के बीच इजराइल पर हमास का हमला

अतंराष्ट्रीय मंच पर सूर्खियां बटोर रहा इजराइल-यूएई-बहरीन शांति समझौता हमास संगठन को जरा भी रास नहीं आ रहा है। इसी के चलते हमास ने इजराइल पर दो रॉकेट दाग दिए है।

0

नई दिल्लीः अतंराष्ट्रीय मंच पर सूर्खियां बटोर रहा इजराइल-यूएई-बहरीन शांति समझौता हमास संगठन को जरा भी रास नहीं आ रहा है। इसी के चलते हमास ने इजराइल पर दो रॉकेट दाग दिए है।

फिलिस्तीनी सुन्नी मुसलमानों की एक सशस्त्र संस्था के रुप में इजराइल में सक्रिय रहने वाले हमास संगठन ने गाजा पट्टी से इजराइल पर रॉकेट से हमले किए हैं। हालांकि इजराइली सेना के अनुसार एक रॉकेट को आयरन डोम एंटी मिसाइल सिस्टम के द्वारा इंटरसेप्ट करके हवा में ही नष्ट कर दिया था। वहीं दूसरा रॉकेट इजराइल की सीमा में आकर गिराने से दो नागरिक घायल हो गए हैं।

गौरतलब है कि यह हमला ऐसे समय हुआ है जब इजराइल के अस्तित्व को सालों बाद अरब देशों में पहचान मिलने का सिलसिला शुरु हो चुका है। अरब देश  यूएई और बहरीन ने इजराइल के साथ शांति समझौते पर हरी झंडी दिखा दी है। अरब देशों के साथ शांति समझौते की अगुवाई खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कर रहे हैं। ट्रंप की मध्यस्थता में बहुत जल्द व्हाइट हाउस में इजराइल-बहरीन-यूएई शांति समझौते के मसौदे पर हस्ताक्षर करने वाले हैं।

आपको बता दें कि इस शांति समझौते का फिलिस्तीनी नागरिक जमकर विरोध कर रहे हैं। समझौते की सुगबुगाहट के साथ ही वेस्ट बैंक के नेबुलस, हेब्रोन शहरों सहित गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों की सक्रियता बढ़ गयी है। इस जगहों पर लोग नीले रंग के मास्क लगाकर प्रदर्शन करते हुए फिलिस्तीनी झंडे फहरा रहे हैं।

loading...
शेयर करें