दिव्यांगों को यूपी सरकार का बड़ा तोहफा

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने एक अहम कदम कदम उठाया है। जिसके बाद अब विकलांगो के लिए यात्रायें बेहद आसन और सुलभ हो जाएंगी। इसके लिए परिवहन निगम में नियमों में आश्वयक संसोधन किये हैं।

पहले मुफ्त बस यात्रा केवल प्रदेश की सीमा के अंदर ही मान्य थी

दरअसल राज्य सड़क परिवहन निगम ने प्रदेश से बाहर संचालित होने वाली बसों में दिव्यांगों के लिए निशुल्क बस यात्रा की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की है। आपको बता दें कि इस घोषणा के पहले दिव्यांगों के लिए मुफ्त बस यात्रा केवल प्रदेश की सीमा के अंदर ही मान्य थी।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी का अखिलेश पर एक और वार, सपा शासन में…

इस बारे में जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव, महेश कुमार गुप्ता की ओर से जारी आदेश के अनुसार, शयनयान एवं वातानुकूलित वीडियोयुक्त बसों पर यह सुविधा मान्य नहीं होगी। इस सुविधा को आधार से भी लिंक किया जाएगा।

वहीं इसं नियम को जल्द से जल्द लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक, सभी जिलाधिकारी एवं मंडल उपनिदेशक/जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

पहले भी किया गया था नियमों में संसोधन 

गौरतलब है कि पहले यह सुविधा सिर्फ प्रदेश की सीमा में ही सिमित थी। प्रदेश सरकार ने 22 अप्रैल, 2008 के बस यात्रा संबंधी शासनादेश को संशोधित करते हुए 10 जनवरी, 2013 को नया आदेश जारी किया था जिसके मुताबिक, 40 फीसद से अधिक सभी दिव्यांग्जनों को बस में मुफ्त यात्रा कर सकते थे।

loading...
शेयर करें