मुबारक हो अमेरिका, मुबारक पूरी दुनिया को, वैक्सीन का मिला पहला डोज

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद इसकी पुष्टि की है। ट्रंप ने ट्वीट करके इसकी जानकारी साझा की है। उन्होंने लिखा है, ''पहली वैक्सीन की डोज दे दी गई है, मुबारक हो अमेरिका. मुबारक पूरी दुनिया को''

अमेरिका: दुनिया भर में कोरोना वायरस ने कहर बरसा रखा है, इसके कारण कई की मौते और बहुत से लोगो को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसी बीच अमेरिकी से बड़ी खुशखबरी आ रही है, कि यहां कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद इसकी पुष्टि की है। ट्रंप ने ट्वीट करके इसकी जानकारी साझा की है। उन्होंने लिखा है, ”पहली वैक्सीन की डोज दे दी गई है, मुबारक हो अमेरिका. मुबारक पूरी दुनिया को”

जानकारी के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की यह डोज सबसे पहले एक नर्स को दी गई है। एफडीए ने टीके को मंजूरी दी थी उसी के तुरंत बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक वीडियो शेयर किया था जिसमे उन्होंने कहा था आज हमारे देश में एक चिकित्सीय चमत्कार हुआ, हमने नौ महीने में सबसे सुरक्षित एवं प्रभावी दवा उपलब्ध करवाई है।

ये भी पढ़ें : यूपी विश्वविद्यालयों की DPR को तत्काल तैयार करने के निर्देश, धान क्रय केंद्रों की समीक्षा

ट्रंप ने वीडियो में कहा कि उनके प्रशासन ने फाइजर तथा अन्य कंपनियों को रिसर्च के लिए काफी मदद की थी। उन्होंने इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों, तकनीशियन, डॉक्टर और कर्मचारियों को इसपर आभार जताया है। ट्रंप ने कहा कि फाइजर और मॉर्डना ने ने कहा विकसित किये गए टीके करीब 95 फीसदी प्रभावी हैं। जो ये सबसे बेहतर टीके है और सुरक्षित हैं।

ये भी पढ़ें : दुनियाभर में Gmail, Google और Youtube की सर्विस ठप

उन्होंने कहा कि अमेरिका में यह टीका अमेरिकियों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। कोरोना से जंग लड़ने के लिए अमेरिका दुनिया का ऐसा पहला देश है जिसने सुरक्षित एवं प्रभावी टीका विकसित किया है। एफडीए द्वारा मंजूरी मिलने के 24 घंटे के समय में ही पहला टीका लगाया जा रहा है।

Related Articles