Happy Birthday Ekta Kapoor: जानिए एकता कपूर को क्यों बोला जाता है? ‘टेलीविजन की जारिना’

मशहूर टेलीविजन और फिल्म Director एकता कपूर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। एकता कपूर अपनी प्रोडक्शन कंपनी Balaji Telefilms की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं

मुंबई: भारत की मशहूर टेलीविजन और फिल्म Director एकता कपूर (Ekta Kapoor) आज अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। एकता कपूर अपनी प्रोडक्शन कंपनी Balaji Telefilms की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। एकता को साल 2012 में एशिया के सोशल इंपावरमेंट अवार्ड-फ्रीडम थ्रू एजुकेशन से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा एकता को कला के क्षेत्र में उनके काम के लिए 2020 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

 

एकता कपूर अभिनेता जीतेंद्र कपूर (Jitendra Kapoor) की बेटी हैं। उनके छोटे भाई तुषार कपूर (Tusshar Kapoor) भी बॉलीवुड अभिनेता हैं। वह बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम में स्कूल और मीठीबाई कॉलेज में कॉलेज में पढ़ाई की हैं।एकता कपूर की शादी नहीं हुई है। लेकिन उनका एक बेटा है जिसका नाम रवि कपूर है, जिसका जन्म 27 जनवरी 2019 को सरोगेसी (Surrogacy) के जरिए हुआ है।

करियर की शुरुआत

Ekta Kapoor ने अपने करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में एड और फीचर फिल्म निर्माता कैलाश सुरेंद्रनाथ से की थी। एकता ने अपने बैनर बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड के तहत 130 से अधिक भारतीय सोप ओपेरा का निर्माण निर्माण किया है। उनकी सबसे लोकप्रिय धारावाहिक जैसे- कुछ हम पांच, क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कहानी घर घर की, Kaahin Kissii रोज, कसौटी जिंदगी की, कहीं तो होगा, कसम से, पवित्र रिश्ता, बड़े अच्छे लकतें  हैं, ये है मोहब्बतें हैं, जोधा अकबर, नागिन, कुमकुम भाग्य, कसम तेरे प्यार की, कुंडली भाग्य और कई अन्य जिन्हें भारतीय टेलीविजन पर एक नई लहर शुरू करने का श्रेय दिया गया है। जिससे उन्हें ‘टेलीविजन की जारिना’ (Television’s Jarina) और ‘द क्वीन’ (The Queen) के रूप में जाना जाने लगा  है।

उन्होंने 2001 में क्यों की… मैं झूठ नहीं बोलता के साथ बॉलीवुड फिल्म निर्माण में कदम रखा। कुछ तो है और कृष्णा कॉटेज अलौकिक विषयों पर आधारित हैं, जिसे 2003 और 2004 में फिल्माया गया था। 2005 क्या कूल है हम में उनके भाई तुषार कपूर थे। इसके बाद उन्होंने संजय गुप्ता के साथ शूटआउट एट लोखंडवाला का सह-निर्माण किया। इसके बाद सुनील शेट्टी के सहयोग से मिशन इस्तांबुल और ईएमआई- लिया है तो चुकाना पड़ेगा जैसी फिल्में की बनाई हैं।

2010 और 2014 के बीच, उन्होंने लव सेक्स और धोखा, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई और शोर इन द सिटी सहित कई फिल्मों का निर्माण किया। उन्होंने ने अपने डिजिटल ऐप ALTBalaji के माध्यम से कई टीवी सीरीज ऑनलाइन भी लॉन्च की हैं।

यह भी पढ़ेFloyd Mayweather vs. Logan Paul : नॉकआउट के बिना चली आठ-राउंड BOXING

Related Articles

Back to top button