Happy Birthday Facebook: जानिए कितने साल का हुआ फेसबुक

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आज पूरे 17 साल का हो गया है।

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आज पूरे 17 साल का हो गया है। मार्क जकरबर्ग 17 साल पहले जब हावर्ड यूनिवर्सिटी में थे तब वे अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक APP को लांच किया था।

दुनिया भर के लोगों को एक पेज से जोड़ने के लिए बहुत ही शानदार प्लेटफार्म तैयार किया। मार्क जकरबर्ग ने 2004 में  2 फरवरी को ही फेसबुक की लांचिग की थी और 2009 में फेसबुक दुनिया की सबसे मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट बन गई।

Facebook पर नए दोस्त बानाने से लेकर फ्री कॉल और मैसेज करने की भी सुविधा है। इसके साथ में आप अपनी तस्वीर भी शेयर कर सकते हैं और आपसे जुड़े लोग आपकी फोटो को लाइक भी कर सकते हैं।

हालांकि इसके बाद सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत से एप आए लेकिन Facebook लोगों का पसंदीदा नेटवर्किंग साइट बना रहा। और आज भी हर फोन में यह एप्लिकेशन रन कर रहा है।

फेसबुक से जुड़े कुछ तथ्य

आपको बता दे कि दुनिया भर में Facebook के लगभग 250 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं। इस आकड़ें के अनुसार दुनिया में हर तीसरा व्यक्ति फेसबुक को इस्तेमाल कर रहा है और सबसे ज्यादा फेसबुक यूजर भारत के ही लोग है। साल 2009 में भारत ने अमेरिका को पिछे छाड़ा था।

भारत में Facebook को यूज करने वालों की संख्या करीब 26 करोड़ है जिसमें  50 फीसदी से ज्यादा फेसबुक यूजर 25 साल से कम के हैं।

यह भी पढ़ें: सिंगर रिहाना हैं करोड़ो की मालकिन, रईस महिलाओं की लिस्ट में शामिल है नाम

Related Articles

Back to top button