200 देशों में खेले जाने वाले Basketball का आज है Happy Birthday, गूगल (Google) ने बनाया खास डूडल

नई दिल्ली: आज के गूगल (Google) डूडल में कनाडाई-अमेरिकी शिक्षक, प्रोफेसर, डॉक्टर और कोच डॉ जेम्स नाइस्मिथ (Dr. James Naismith) चर्चा में हैं। जेम्स का जन्म 6 नवंबर, 1861 को कनाडा के ओन्टारियो के अलमोंटे शहर के पास हुआ था।

15 जनवरी 1891 को हुई खोज

अब सवाल ये है कि गूगल डूडल में आज जेम्स नाइस्मिथ (Dr. James Naismith) क्यों है, गूगल डूडल ऐसे तो नहीं बनता. आइये आपकी जिज्ञासा को मिटाते है और इस डूडल के पीछे की कहानी बताते है. आज ही के दिन यानी 15 जनवरी 1891 में नाइस्मिथ ने बास्केटबॉल (Basketball) के खेल का आविष्कार किया था।

उन्होंने इस नए खेल और इसके नियमों की घोषणा स्प्रिंगफील्ड कॉलेज स्कूल के अखबार “द ट्रायंगल” में की। एक स्कूल व्यायामशाला से शुरू हुआ ये खेल आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित हो चुका है. ये खेल कितना विश्व प्रसिद्ध है इसका अंदाजा सिर्फ इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज के समय में ये 200 से अधिक देशों में खेला जाता है।

यह भी पढ़ें: लोहड़ी का पावन त्योहार किन-किन राज्यों में मनाया जाता है, क्या खुबसूरती है इस पर्व की

1936 में हुई Basketball की ओलंपिक में एंट्री

1890 में जेम्स ने स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स में वाईएमसीए इंटरनेशनल ट्रेनिंग कॉलेज में प्रशिक्षक के रूप में नौकरी की। इस दौरान जेम्स को एक इनडोर गेम विकसित करने का काम सौंपा गया था. फिर क्या था नाइस्मिथ ने एक फुटबॉल की गेंद और सिर्फ दस नियमों के साथ आज ही के दिन “बास्केट बॉल” (Basketball) के खेल की शुरुआत की.

बास्केटबॉल ने 1936 में बर्लिन, जर्मनी में ओलंपिक खेलों में डेब्यू किया. इसके बाद से ही बास्केटबॉल दुनियाभर में खेला जाने लगा.

यह भी पढ़ें: इन बड़ी हस्तियों का आज जन्मदिन, जानें उनसे जुड़े रोचक तथ्य

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने जियो फोन के चार ऑल-इन-वन प्लान्स को प्रीपेड पोर्टफोलियो से किया टाटा

Related Articles