Happy Birthday Harbhajan Singh 2021: जानिए भारत के इस महान स्पिनर की रोचक वैवाहिक Story

भारत महान स्पिनर Harbhajan Singh आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे है, हरभजन को पारिवारिक व्यवसाय विरासत में मिला लेकिन उनके पिता ने जोर देकर कहा कि वह अपने Cricket करियर पर ध्यान केंद्रित करें

नई दिल्ली: हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भारत के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। वे इंडियन प्रिमियर लीग (Indian Premier League) के चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब राज्य क्रिकेट टीम (2012-13) के भूतपूर्व कप्तान भी हैं। हरभजन स्पिन गेंदबाजी में निपुण हैं और टेस्ट मैचों में ऑफ-स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे स्पिनर हैं। इसके साथ ही हरभजन सिंह इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे है। आज भारत के इसी महान स्पिनर का 41वां जन्मदिन है।

हरभजन सिंह 2012-13 के रणजी ट्रॉफी सीजन के लिए IPL टीम मुंबई इंडियंस और पंजाब के कप्तान थे। उनकी कप्तानी में Mumbai Indians ने 2011 चैंपियंस लीग Twenty20 जीती है।

 

पिता ने कहीं ये बात

हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई 1980 को एक सिख परिवार में हुआ है। वे सरदार सरदेव सिंह प्लाहा के इकलौते बेटे हैं, जो एक बॉल बेयरिंग और वॉल्व फैक्ट्री के मालिक थे। 5 बहनों के साथ पले-बढ़े, हरभजन को पारिवारिक व्यवसाय विरासत में मिला। लेकिन उनके पिता ने जोर देकर कहा कि वह अपने क्रिकेट (Cricket) करियर पर ध्यान केंद्रित करें और भारत का प्रतिनिधित्व करें।

हरभजन को उनके पहले कोच चरणजीत सिंह भुल्लर द्वारा एक बल्लेबाज (Batsman) के रूप में प्रशिक्षित किया गया था, लेकिन उनके कोच की असामयिक मृत्यु के बाद उन्हें स्पिन गेंदबाजी में बदल दिया गया, जिससे उन्हें दविंदर अरोड़ा के संरक्षण में बदल दिया गया। अरोड़ा ने हरभजन की सफलता का श्रेय एक कार्य नैतिकता को दिया जिसमें सुबह 3 घंटे का प्रशिक्षण सत्र शामिल था। इसके बाद दोपहर का सत्र दोपहर 3 बजे से सूर्यास्त के बाद तक चलता था।

शादी से इंकार

2000 में अपने पिता की मृत्यु के बाद  हरभजन परिवार के मुखिया बन गए और 2001 तक उन्होंने अपनी तीन बहनों के लिए विवाह का आयोजन किया। 2002 में उन्होंने कम से कम 2008 तक अपनी शादी से इंकार किया। 2005 में उन्होंने फिर से शादी की अफवाहों का खंडन किया और कहा कि वह “कुछ वर्षों के बाद” केवल एक निर्णय लेंगे और यह कि वह अपने परिवार द्वारा चुनी गई पंजाबी दुल्हन की तलाश करेंगे। हरभजन सिंह ने 29 अक्टूबर 2015 को जालंधर में अपनी लंबे समय से प्रेमिका, अभिनेत्री गीता बसरा (Geeta Basra) से शादी की। उनकी एक बेटी हिनाया हीर प्लाहा है, जिसका जन्म 27 जुलाई 2016 को पोर्ट्समाउथ, हैम्पशायर में हुआ था।

यह भी पढ़ेCorona Update: देश में COVID-19 के 44,111 नए मामले, जानिए अपने राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles