Happy birthday PM Modi: 17 सितंबर को 71 वर्ष के हुए प्रधानमंत्री, जानें उनकी योजनाएं

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 17 सितंबर को 71 वर्ष के हो गए हैं। 1950 में 17 सितंबर के दिन ही नरेंद्र दामोदर मोदी का जन्म हुआ। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के 71वें जन्म दिवस को लेकर उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी से लेकर पूरे यूपी में खास तैयारियां की गई हैं।भारत देश दुनिया भर की नजरों में मुख्य ध्यान का केंद्र एक दिन में प्रशासित COVID-19 वैक्सीन की अधिकतम संख्या प्राप्त करने पर बना हुआ है।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने नागरिकों से पीएम मोदी का जन्मदिन मनाने का आग्रह किया है। भाजपा 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक ‘सेवा और समर्पण अभियान’ भी मनाएगी, जिस दिन पीएम मोदी ने 2001 में पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

जबकि नागरिक और पार्टी कार्यकर्ता पीएम मोदी का जन्मदिन मनाते हैं, आइए उन योजनाओं पर एक नज़र डालें जो उन्होंने वर्षों से शुरू की हैं जो भारत को विभिन्न रूपों में लाभान्वित करती हैं।

पीएम-किसान योजना

किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, सरकार पूरे भारत में 14.5 करोड़ से अधिक किसानों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये की पेशकश करती है। राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

यह एक और योजना है जिसे मोदी 2.0 कैबिनेट द्वारा इस देश के किसानों का समर्थन करने के लिए पेश किया गया था। यह योजना देश भर के किसानों को प्रति वर्ष 10,774.5 करोड़ रुपये की लागत से 3,000 रुपये की एक निश्चित मासिक पेंशन प्रदान करती है। 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस योजना में निवेश करते हैं। मृत्यु के मामले में पति या पत्नी पेंशन राशि का 50% प्राप्त करने का हकदार है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधान मंत्री जन धन योजना का उद्देश्य भारत में सभी घरों में सस्ती बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना था। इस योजना के तहत नागरिक जीरो बैलेंस अकाउंट, आसान क्रेडिट, बीमा और नियमित पेंशन तक पहुंच, जरूरत-आधारित क्रेडिट तक पहुंच, प्रेषण सुविधा, बीमा और पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

Related Articles