हैप्पी चिल्ड्रन्स डे: पं जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर व्हाट्सएप शुभकामनाएं संदेश भेजे

नई दिल्ली: भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती के अवसर पर 14 नवंबर (रविवार) को बाल दिवस मनाया जाता है। इस साल भी पंडित नेहरू की 132वीं जयंती होगी। चाचा नेहरू के नाम से जाने जाने वाले, ऐसा माना जाता है कि नेहरू बच्चों के शौकीन थे और बच्चों से बड़े प्यार से मिलते थे। 27 मई, 1964 को उनकी मृत्यु के बाद, सर्वसम्मति से उनके जन्मदिन (14 नवंबर) को भारत में बाल दिवस या बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।

भारत 1956 से पहले हर साल 20 नवंबर को भारत में बाल दिवस मनाता था क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने 1954 में इस दिन को सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में घोषित किया था। 1964 में पीएम नेहरू की मृत्यु के बाद, संसद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया था, जिसमें उनकी जयंती के दिन, 14 नवंबर को राष्ट्रीय बाल दिवस घोषित किया गया था।

बाल दिवस या ‘बाल दिवस’ समारोह का उद्देश्य लोगों के बीच बच्चों के अधिकारों और शिक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना और बढ़ाना है।

बाल दिवस 2021 की शुभकामनाएं संदेश आप साझा कर सकते हैं:

1- बच्चे स्वर्ग के फूल हैं। आइए इस दुनिया को अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित और आनंददायक जगह बनाएं। हैप्पी बाल दिवस!

2- उज्ज्वल, युवा, ऊर्जावान आत्माएं जो सहजता से आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती हैं। उन्हें कुछ और लाड़ देने के लिए समर्पित एक दिन! हैप्पी बाल दिवस!

3- किसी के भी जीवन का सबसे मधुर समय उसका बचपन होता है। दुनिया के सभी बच्चों को बाल दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं। इस दिन को असीमित आनंद के साथ बिताएं!

4- मेरा सबसे चमकीला चमकता सितारा, आपको अपनी झोली में सारे सितारे मिलें। लव यू, माय चाइल्ड। हैप्पी बाल दिवस!

5- उनकी मुस्कान में मासूमियत और उनके दिलों की पवित्रता हमेशा बनी रहे। दुनिया के हर बच्चे को बाल दिवस की शुभकामनाएं!

6- बच्चे हमारे उज्जवल कल और हमारे सुखद भविष्य के सपने लेकर चलते हैं। दुनिया भर के बच्चों के लिए एक बहुत ही सुखद दिन की शुभकामनाएं।

Related Articles