दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं! शुभ दीपावली पर पूरा भारत जगमगाया

नई दिल्ली: परिवार के सुख-समृद्धि के प्रतीक दीपावली (Diwali 2021) का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. शाम होते ही पूरा देश दीयों की रोशनी में डूब जाता है। दीयों और मोमबत्तियों से लेकर बिजली की एलईडी तक, हर जगह रोशनी दिखाई देती है।

दिवाली या दीपावली हर दिन शांति और आनंद, बुराई पर अच्छाई की जीत और अंधेरे पर प्रकाश का प्रतीक है। यह सबसे प्रतीकात्मक हिंदू त्योहारों में से एक है, और देश के सभी समुदाय इसे बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। रोशनी के त्योहार का सार पारिवारिक जीवन को रोशन करने और उसकी समृद्धि को जोड़ने के लिए एक तरह से दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करना है।

त्योहार के दौरान, लोग अपने घरों को साफ करते हैं, हर कोने को रोशनी, दीपक, दीपक, फूल, रंगोली और मोमबत्तियों से सजाते हैं। हिंदू स्वास्थ्य, समृद्धि, धन और खुशी के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। इस दिन देवी काली और भगवान कुबेर की भी पूजा की जाती है।

अयोध्या में एक भव्य दीपोत्सव मनाया जा रहा है, जिसमें सरयू घाट के तट पर 9 लाख से अधिक दीये जलाए गए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवानों के साथ दिवाली मनाने जम्मू के नौशेरा में हैं। पिछले साल पीएम मोदी ने राजस्थान के जैसलमेर में लोंगेवाला में सैनिकों के साथ दिवाली मनाते हुए कहा था कि जब तक भारतीय सैनिक मौजूद हैं, इस देश का दिवाली समारोह पूरे जोरों पर और रोशनी से भरा रहेगा।

गुरुवार को दिवाली के मौके पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में लक्ष्मी पूजा की गई। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तान रेंजर्स ने गुरुवार को इस अवसर पर अटारी-वाघा सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

Related Articles