Hardeep Singh Puri ने पेट्रोलियम मंत्रालय का जिम्मा संभाला, बोले- धर्मेंद्र प्रधान की तरह काम करना मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री का कार्यभार संभाला। नए शिक्षा मंत्री और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मौजूद रहे

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री का कार्यभार संभाला। नए शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) भी वहां मौजूद रहे।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद हरदीप सिंह पुरी बोले, मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती धर्मेंद्र प्रधान की तरह काम करना और उनके द्वारा शुरू किए गए अच्छे कार्यों को जारी रखना है। इस मंत्रालय का कार्य प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष रूप में प्रत्येक नागरिक को प्रभावित करता है।

 

Hardeep Singh Puri का करियर

हरदीप सिंह पुरी ने 1994 से 1997 तक और 1999 से 2002 तक विदेश मंत्रालय में भारत सरकार के संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है। उन्होंने 1997 से 1999 तक रक्षा मंत्रालय में भारत सरकार के संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया और 2009 से 2013 तक विदेश मंत्रालय में भारत सरकार के सचिव के रूप में कार्य किए हैं।

हरदीप सिंह पुरी को ब्राजील, जापान, श्रीलंका और यूनाइटेड किंगडम में महत्वपूर्ण राजनयिक पदों पर तैनात किया गया है। 1988 से 1991 के बीच वह बहुपक्षीय व्यापार वार्ता के उरुग्वे दौर में विकासशील देशों की मदद करने के लिए UNDP/UNCTAD बहुपक्षीय व्यापार वार्ता परियोजना के समन्वयक थे। उन्होंने जनवरी 2011 से फरवरी 2013 तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आतंकवाद-रोधी समिति के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया और अगस्त 2011 और नवंबर 2012 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। हरदीप सिंह पुरी का जन्म दिल्ली में हुआ था।

उनके पिता एक राजनयिक थे।और उन्होंने भारत में बोर्डिंग स्कूल में भाग लिया क्योंकि उनके पिता उन देशों में तैनात थे जहां अंग्रेजी भाषा की शिक्षा के लिए कोई विकल्प नहीं थे। उन्होंने इतिहास में कला स्नातक और हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर ऑफ आर्ट्स हासिल किया। उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली में इतिहास में व्याख्याता के रूप में काम किया।

यह भी पढ़ेहिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री Virbhadra Singh का 87 साल की उम्र में निधन, 10 जुलाई को अंतिम संस्कार

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles