IPL
IPL

Haryana : निकाय चुनावों के लिए मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

सोनीपत: हरियाणा (Haryana) के सोनीपत (Sonipat) में निकाय चुनावों की मतगणना के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक रमेशचंद्र की ओर से तैयारियों का जायजा लेने के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने बताया कि मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

लघु सचिवालय (Mini Secretariat) में सामान्य पर्यवेक्षक रमेशचंद्र की विशेष उपस्थिति में मतगणना को लेकर मंगलवार को आयोजित बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें निर्वाचन तहसीलदार सरला कौशिक ने हर प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी दी। मतगणना को लेकर अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने को लेकर विस्तार से मंथन किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी (District Election Officer) एवं उपायुक्त पूनिया ने जानकारी दी कि हर प्रकार की पुख्ता तैयारी की गई है। उन्होंने सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक को भी इससे अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सहायक तथा एक मतगणना सुपरवाइजर की नियुक्ति की गई है। मतों की काउंटिंग मोहाना में मेयर पद व वार्ड सदस्यों के लिए अलग-अलग मतगणना केंद्रों पर की जाएगी।

मेयर पद के लिए मतों की गिनती बिट्स के हॉल में की जाएगी। वार्ड सदस्यों के लिए बिट्स मोहाना की कार्यशाला में मतों की गिनती का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए ईवीएम स्ट्रांग रूम को चुनाव पर्यवेक्षक, रिटर्निंग अधिकारी व चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों और चुनाव एजेंटों की उपस्थिति में खोला जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवारों से प्राप्त चुनाव एजेंट की नियुक्ति संबंधित आवेदन की पुलिस वेरिफिकेशन उपरांत पहचान पत्र जारी कर दिये गये हैं। मतगणना केंद्र के अंदर केवल उन व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा जिनके पास अधिकृत पहचान पत्र होंगे। मतगणना केंद्र के अंदर बैल्ट, पैन, पैंसिल, ब्लेड आदि नहीं ले जाने दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े: ममता बनर्जी ने बीजेपी पर लगाया फूट डालने का आरोप, बताया बाहरी लोगों की पार्टी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि नगर निगम सोनीपत के आम चुनावों में 2,48,099 मतदाताओं में से 1,43,187 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है। इस प्रकार मतदान का कुल प्रतिशत 57.7 प्रतिशत रहा। उन्होंने बताया कि कुल 120 प्रत्याशियों ने निगम का चुनाव लड़ा, जिनमें मेयर पद के लिए 10 तथा पार्षद पदों के लिए 110 उम्मीदवार शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button