हरियाणा सरकार ने प्रदेश में लगाया चीनी पटाखों पर बैन, बिक्री करने पर दंडनीय घोषित

हरियाणा सरकार ने चीनी पटाखों को किया बैन, बिक्री करने पर ‘प्रवर्तन कार्रवाई’ करने के निर्देश

हरियाणा: उत्तरभारत में स्थित हरियाणा में ‘चीनी पटाखों का बड़ा कारोबार’ होता है। जहां पर इस साल प्रदेश सरकार ने चीनी पटाखों पर रोक लगा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने सभी जिला उपायुक्तों को इस संबंध में सतर्क रहने और ‘आयातित पटाखों की बिक्री और वितरण’ के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

बाजार में चीनी पटाखों की धाक

दिवाली हो या दशहरा, गुरुपर्व हो या वैवाहिक समारोह सभी मुख्य अवसरों पर पटाखों की काफी बढ़चढ़ कर बिक्री होती है। कुछ सालों में पटाखों के बाजार में ‘चीनी पटाखों’ की बड़ी धाक जम चुकी थी। पटाखों के थोक विक्रेता अलग-अलग अवसरों पर चीनी पटाखों का बड़ा कारोबार करते थे। इस बार सरकार ने चीनी पटाखों की बिक्री और भंडारण पर सख्ती दिखाने का फैसला ले लिया है। सरकार ने सभी जिला उपायुक्तों को इस संबंध में सतर्क रहने और आयातित पटाखों की बिक्री एवं वितरण के खिलाफ ‘प्रवर्तन कार्रवाई’ करने के निर्देश दिए गए हैं।

पटाखों का आयात

‘विदेश व्यापार महानिदेशालय से लाइसेंस प्राप्त किए बिना पटाखों का आयात नहीं किया जा सकता है’ और हाल ही के सालों के दौरान महानिदेशालय द्वारा पटाखों के आयात के लिए कोई लाइसेंस व प्राधिकार जारी नहीं किया गया है।

पटाखों की बिक्री के लिए लाइसेंस

पटाखों की बिक्री करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है जो पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन द्वारा जारी किया जाता है। राज्य में सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्त और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे आयातित पटाखों की बिक्री को रोकने के लिए कड़े कदम उठाएं और लोगों को ऐसे पटाखों का उपयोग न करने बारे में सचेत करें।

यह भी पढ़े:कड़ी सुरक्षा के बीच घाटमपुर में वोटिंग जारी, 3.19 लाख वोटर्स चुनेंगे अपना विधायक

यह भी पढे:IPL 2021: फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, इतने महीनों बाद शुरु हो सकता है आईपीएल का 14वां सीजन

Related Articles

Back to top button