हरियाणा सरकार ई-वाहनों की ख़रीद पर देगी सब्सिडी: CM

हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने ई-वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए उनकी खरीद पर सब्सिडी देने का फैसला किया है।

चंडीगढ़: हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने ई-वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए उनकी ख़रीद पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। खट्टर, उनके मंत्री और BJP विधायक बुधवार को विश्व कार मुक्त दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास से हरियाणा नागरिक सचिवालय तक साइकिल पर सवार हुए। सिविल सचिवालय खट्टर के चंडीगढ़ स्थित आधिकारिक आवास से लगभग दो किमी दूर है। वह पहले भी कई मौक़ों पर साइकिल चला चुका है।

CM ने आधिकारिक आवास से सचिवालय तक की साइकिल की सवारी

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए उनकी ख़रीद पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। इस अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए, CM ने लोगों से अधिक से अधिक साइकिल चलाने की अपील करते हुए कहा कि ‘यह आने-जाने का एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल तरीका है।’

CM ने बाद में सचिवालय से अपने सरकारी आवास के लिए एक ई-वाहन चलाया। इससे पहले उन्होंने विश्व कार मुक्त दिवस के अवसर पर यहां नागरिक सचिवालय में आयोजित ई-वाहनों पर जागरूकता प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ‘लोग वाहनों को स्टेटस सिंबल मानते हैं इसलिए कर्मचारी और अधिकारी अपने कार्यालयों के पास रहने के दौरान भी आने-जाने के मुख्य साधन के रूप में वाहनों का इस्तेमाल करते हैं।’

इस अवसर पर, खट्टर ने लोगों से कार-पूलिंग प्रणाली अपनाने या पैदल, साइकिल से आस-पास के स्थानों की यात्रा करने का संकल्प लेने का आह्वान किया। CM ने यह भी कहा कि ‘प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए अब तक गुड़गांव में CNG बसों को चलाने को प्रोत्साहित किया गया है, लेकिन अब वहां भी ई-बस और ई-ऑटो चलाने पर ज़ोर दिया जाएगा। साइकिल से मुख्यमंत्री आवास से नागरिक सचिवालय तक जाने वालों में शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि मंत्री जेपी दलाल और कई विधायक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: युवाओं को रोजगार भत्ता नहीं देने पर दिल्ली सरकार के खिलाफ BJP का प्रदर्शन

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles