ट्रायल के दौरान covaxin लगवाने वाले हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना पॉजिटिव

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने भारतीय कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल में वॉलिंटियर के तौर पर वैक्सीन का डोज़ लिया था। बावजूद इसके वह कोरोना पोस्टिव पाए गए हैं।

नई दिल्ली : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने भारतीय कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल में वॉलिंटियर के तौर पर वैक्सीन का डोज़ लिया था। बावजूद इसके वह कोरोना पोस्टिव पाए गए हैं और इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। फिलहाल सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में उनका इलाज चल रहा है। असपताल में भर्ती विज की हालत स्थिर बताई जा रही है।

अनिल विज ने ट्वीट में क्या कहा

अनिल विज ने ट्वीट कर अपने संपर्क में आने वालों से एहतियात बरतने के साथ कोरोना की जांच कराने की अपील की है। साफ है कि अभी खतरा टला नहीं है, इसलिए ‘दो गज दूरी’ और ‘मास्क’ जरूरी है। कोरोना गाइडलाइंस का पालन करके ही हम और आप कोरोना संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं।

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार की कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी संभालने वाले अनिल विज ने अभी 15 दिन पहले ही कोवैक्सीन परीक्षण में वालंटियर के तौर पर खुद को यह टीका लगवाया था। आपको बता दें कि अनिल विज न सिर्फ राज्य के स्वास्थय मंत्री हैं बल्कि वह राज्य के गृह मंत्रालय का भी नेतृत्व कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण जारी

बता दें कि कोरोना से बचाव के लिए भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की दवा कोवैक्सीन (covaxin) के तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है। पहले और दूसरे चरण के ह्यूमन ट्रायल में करीब एक हजार वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन दी गई थी। इस वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण भारत में 25 केंद्रों में 26,000 लोगों के साथ किया जा रहा है। ये भारत में कोविड-19 वैक्सीन के लिए आयोजित होने वाला सबसे बड़ा ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button