पद्मश्री मास्टर चंदगी राम के जन्मदिन पर होगा हरियाणा खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव

विश्वविजयी पद्मश्री मास्टर चंदगी राम के नौ नवम्बर को जन्मदिन को हरियाणा खेल एवं सांस्कृतिक दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

हिसार : विश्वविजयी पद्मश्री मास्टर चंदगी राम के नौ नवम्बर को जन्मदिन को हरियाणा खेल एवं सांस्कृतिक दिवस के रूप में मनाया जाएगा। मास्टर चंदगी राम अखाड़े की प्रबंधक समिति ने युवाओं को एक नयी दिशा की तरफ प्रेरित करने के लिए वार्षिक आयोजन करने का निर्णय लिया है जिसके तहत हर वर्ष नौ नवम्बर को मास्टर चंदगी राम का जन्मदिन हरियाणा खेल एवं सांस्कृतिक दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके प्रथम वार्षिक पर्व का आयोजन हरियाणा के सबसे बड़े गांव सिसाय में किया जा रहा है।

मास्टर चंदगी राम के नाम से उनके पैतृक गांव सिसाय में पिछले 30 वर्षों से अखाड़े का संचालन हो रहा है। इस अखाड़े ने राज्य और देश को अनेक पहलवान दिए हैं। वर्तमान में भी 130 पुरुष और महिला पहलवान अभ्यास करते है। इस अखाड़े में प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष दीप सिसाय (समाजसेवी), मुख्य सरंक्षक सुरेंद्र कलीरामण एडवोकेट और संस्थापक गुरु सुभाष द्वारा आधुनिक सुविधाओं से युक्त कुश्ती हाल का निर्माण, डिजिटल पुस्तकालय,आधुनिक मेस ,छात्रावास,कम्प्यूटर लैब आदि का निर्माण किया गया है जिसमें कुश्ती हाल का नामकरण युवा प्रतिभावान समाजसेवी स्वर्गीय रामदिया के नाम से किया जाएगा।

ये भी पढ़े : हरियाणा: सोनीपत सड़क हादसे में ननद, भाभी की मौत, 5 घायल

इस कार्यक्रम में चंदगी राम और स्वर्गीय रामदिया की प्रतिमा का भी अनावरण भी किया जाएगा। इस आयोजन में ओमप्रकाश दहिया (द्रोणाचार्य अवार्डी) और अनिता कुंडू (तेनज़िंग नोर्गे अवार्डी) की मौजूदगी मुख्य आकर्षण रहेगी। राज्यसभा सांसद सुशील कुमार गुप्ता और भारत केसरी जगदीश कालीरामण भी मौजूद रहेंगे।

Related Articles

Back to top button