हाशिम अमला का इस्‍तीफा, एबी बने साउथ अफ्रीका टीम के नए कप्‍तान

2केपटाउन। बेहतरीन बल्‍लेबाज और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टेस्‍ट टीम के कप्‍तान हाशिम अमला ने कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया है। कप्‍तानी के बोझ तले दबकर उनकी बल्‍लेबाजी बुरी तरह प्रभावित हो रही थी। हाशिम ने यह कदम इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्‍ट मैच खत्‍म होते ही उठाया है। उनके स्‍थान पर अब तूफानी बल्‍लेबाज एबी डिलिवियर्स को टेस्‍ट टीम का कप्‍तान बनाया गया है। एबी वन डे टीम के भी कप्‍तान हैं। डीविलियर्स सीरीज में बचे शेष 2 टेस्ट मैचों के कप्तान होंगे।

टीम का प्रदर्शन भी बिगड़ा

2014 के मध्य में लंबे समय तक टीम के कप्तान रहे ग्रीम स्मिथ के संन्यास लेने के बाद भारतीय मूल के बल्लेबाज अमला को अफ्रीकी टीम की कमान सौंपी गई थी। बतौर कप्तान यह उनकी छठी टेस्ट सीरीज थी। टीम इंडिया के हाथों 0-3 से सीरीज गंवाने के बाद अफ्रीकी टीम ने अपने घर में खेली जा रहा 4 मैचों की सीरीज के पहले मैच में ही इंग्लैंड के हाथों 241 रनों से मिली करारी हार का सामना करना पड़ा था। खराब प्रदर्शन और टीम के हार के बाद से लगातार उनकी आलोचना हो रही थी। वह जब कप्तान बने थे तो उनकी शुरुआत बेहद शानदार रही थी और पहली 3 सीरीज (श्रीलंका, जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज) में जीत हासिल की थी। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ बारिश के प्रभावित सीरीज को बराबरी पर खत्म कराया था। लेकिन इसके बाद उनकी अगुवाई में टीम इंडिया के हाथों 0-3 से हार के बाद वह आलोचकों के निशाने पर आ गए थे।

2014 में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद टेस्ट सीरीज के बीच में ही तुरंत प्रभाव से कप्तानी छोड़ने वाले वे किसी शीर्ष टीम के दूसरे कप्तान हैं। हालांकि धोनी ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के बीच टेस्ट से संन्यास ले लिया था लेकिन अमला बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे।

कप्‍तान बनने के बाद खराब हो गई बल्‍लेबाजी

पिछले एक साल से कप्तान बनने के बाद से उनकी बल्लेबाजी में भी गिरावट आ गई थी हालांकि केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 201 रनों की साहसिक पारी खेलकर टीम को हार से बचाया था। कप्तानी छोड़ने से पहले उन्होंने इस फैसले के बारे में टीम के अन्य साथियों से सलाह-मशविरा किया था। साथ ही कहा कि डीविलियर्स अच्छे लीडर हैं और वह काफी सफल होंगे। अमला ने इस मैच की पहली पारी में 201 रनों की पारी खेली वह बतौर कप्तान अपने अंतिम टेस्ट मैच की अंतिम पारी में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे इयान चैपल के नाम दर्ज था जिन्होंने 1975 में ओवल टेस्ट में अपने अंतिम कप्तानी में 192 रनों की पारी खेली थी। अमला की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने 14 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें टीम को 4 में जीत और 4 में हार मिली है जबकि 6 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं।

एबी को दी बधाई

सीरीज के बीच में ही कप्तानी पद से इस्तीफा देने वाले हाशिम अमला ने एक बयान में कहा, यह एक आसान फैसला नहीं था लेकिन मुझे लगता है कि मैंने सही किया। मैं अपने फैसले से संतुष्ट हूं और मैं समझता हूं कि मुझे अब अपने काम पर ध्यान देने की जरूरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button