भारत में ट्रंप की बेटी की सुरक्षा करेगा रोबोट, इसमें है कई खासियत

0

नई दिल्ली। हैदराबाद के H-Bots  ने बनाया एक ऐसा रोबोट जो देश में बढ़ते अपराध को काबू करने में बहुत ही कारगर साबित होगा। यह रोबोट  क्रिमिनल्स की पहचान के साथ साथ आपात स्थिति में बम को भी डिफ्यूज करेगा। जानकारी के मुताबिक, यह रोबोट बोलने, चलने और लोगों की शिकायतें सुनने में भी सक्षम हैं।

कब होगी टेस्टिंग 

कंपनी के सीईओ इस रोबोट की टेस्टिंग किसी खास मौके पर करना चाहते है और यह मौका नवंबर बताया जा रहा है। आपको बताते चले की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका ट्रंप नवंबर में ग्लोबल इंटरप्राइजशिप सम्मित में भाग लेने के लिए हैदराबाद आ रही हैं। इस मौके पर H-Bots रोबोटिक्स के सीईओ  किशन चाहते हैं कि ये रोबोट इंवाका के यहाँ आने के  दौरान सुरक्षा पर पैनी नजर रखें।

क्या होगी कीमत

कंपनी ने इस बात का दावा किया है कि यह पहली बार होगा जब एक रोबोट बोलेगा ही नहीं,बल्कि चलेगा भी औऱ लोगो की सिकायते सुनने में भी सक्षम होगा । इतना ही नहीं ये रोबोट बम डिफ्यूज करने में भी सक्षम होगा। दुबई के बाद ये भारत में दूसरा ऐसा रोबोट होगा जो कि आधुनिक तकनीक से लैस होगा।

यह रोबोट लोगों के चेहरे पहचानने में भी सक्षम होगा। कंपनी का कहना है कि ये रोबोट एक ही स्थान पर छह से सात घंटे सुरक्षा में मुस्तैद रह सकता है। इस रोबोट को प्राइवेट सिक्युरिटी गार्ड के तौर पर होटल, मॉल और हॉस्पिटल और दूसरी जगहों पर तैनात किया जा सकता है। एक रोबोट की कीमत करीब 3 लाख रूपय तक हो सकती है।

loading...
शेयर करें