HC ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को 17 फरवरी तक ‘ई-वॉच’ ऐप के यूज पर लगाई रोक

अमरावती : आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) उच्च न्यायालय (high Court) ने मंगलवार को ‘ई वॉच’ (E-watch)ऐप के मामले को 17 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया।  जिसमें एपीटीएस द्वारा कहा गया था कि राज्य निर्वाचन आयुक्त (SEC) द्वारा विकसित ऐप का उपयोग नहीं किया जा सकता है,  जबतक कि सुरक्षा मानकों पर यह प्रमाणित नहीं हो जाता है।
उच्च न्यायालय ने एसईसी को आंध्र प्रदेश प्रौद्योगिकी सेवा (APTS) द्वारा उठाए गए प्रश्नों का उत्तर देने का भी निर्देश दिया। उच्च न्यायालय में बुधवार को एसईसी द्वारा विकसित ई-वॉच (E-watch) ऐप के संबंध में सुनवाई हुई ,इस मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश और न्यायमूर्ति प्रवीण कुमार की अदालत ने की।

इसे भी पढ़े: लोकसभा में बजट पर मोदी सरकार को घेरने के लिए राहुल गांधी ने बनाई ये रणनीति

राज्य सरकार की ओर से, सी सुमन ने सुनवाई में भाग लिया और कहा कि एसईसी के अनुरोध पर एपीटीएस ने इस ऐप का प्रारंभिक परीक्षण किया हैं और ऐप में मिली खामियों और सुरक्षा चिंताओं पर एसईसी को रिपोर्ट भेजी है। एसईसी के वकील ने अपने बयान में कहा कि यदि कोर्ट ऐसा करने की अनुमति देता है तो वह भारत के चुनाव आयोग के ई-विजिल ऐप की सेवाओं का उपयोग करने को तैयार है।

उच्च न्यायालय ने इस बात की भी पुष्टि की कि क्या एसईसी द्वारा उपयोग किए गए ऐप का उपयोग करने पर राज्य सरकार को कोई आपत्ति है या नहीं। राज्य सरकार की तरफ से सुमोन ने अदालत को बताया कि उसके पास राज्य द्वारा विकसित ऐप की स्थिति के बारे में कोई निर्देश नहीं है, लेकिन एसईसी को ऐप  का उपयोग करने के लिए राज्य सरकार को कोई आपत्ति नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button