23 मई को सीएम पद की शपथ लेंगे एचडी कुमारस्‍वामी

नई दिल्ली। कर्नाटक की राजनीति में चल रही घमासान कल शाम ख़त्म हो गई। बीजेपी के सीएम बीएस येदियुरप्‍पा ने बहुमत के आभाव में फ्लोर टेस्ट के पहले ही इस्तीफा दे दिया। इसके कुछ देर बाद ही जेडीएस के एचडी कुमारस्‍वामी ने राज्‍यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। साथ ही कांग्रेस के समर्थन वाली चिट्ठी भी राज्यपाल को सौंपे। एचडी कुमारस्‍वामी

राज्यपाल से मिलने एक बाद एचडी कुमारस्‍वामी ने पत्रकारों से बता करते हुए बताया कि वो 23 मई यानि बुधवार को सीएम पद कि शपथ लेंगे। इससे पहले कहा जा रहा था कि 21 को शपथ लेंगे लेकिन राजीव गांधी की पुण्यतिथि की वजह से यह शपथ ग्रहण समारोह टाल दिया गया।

कुमारस्‍वामी ने खुद फोन कर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह में आने का निमंत्रण दिया। कुमारस्‍वामी ने सभी क्षेत्रीय नेताओं को भी न्‍योता भेजा है। कुमारस्वामी ने यहां राज्यपाल से मिलने के बाद संवाददाताओं से कहा कि राज्यपाल ने मुझे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है, क्योंकि मैं कांग्रेस के समर्थन के साथ जेडी-एस विधायक दल के नेता हूं। कांग्रेस हमारी सहयोगी दल है।

जेडी-एस नेता ने यह भी कहा कि राज्यपाल ने 224 सदस्यीय विधानसभा में उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया है। वर्तमान में निर्वाचित सदस्यों की संख्या 222 है।

कर्नाटक चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आई, जिसमें भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और इसी आधार पर राज्यपाल ने येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दे दिया, और उन्हें शपथ ग्रहण कराकर बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दे दिया। जबकि 116 विधायकों के साथ कांग्रेस व जनता दल (सेकुलर) के सरकार बनाने के दावे को राज्यपाल ने ठुकरा दिया। इसके खिलाफ कांग्रेस ने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, जिसके बाद भाजपा को शनिवार शाम चार बजे तक सदन में बहुमत साबित करने का निर्देश दिया गया।

Related Articles