‘स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग ग्रामीणों को बेहतर सुविधाएं दें’

भोपाल: मध्यप्रदेश के भोपाल संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने कहा है कि स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग एकीकृत प्रयासों से ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।

संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने लाड़ली लक्ष्मी, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता और आरोग्य केन्द्रों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास के अमले को निर्देशित किया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी सुरक्षा और प्रसूति सहायता समेत चारों योजनाओं के हितग्राहियों को पारदर्शिता के साथ समय पर लाभांवित करें।

उन्होंने कहा कि इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नियमित मॉनीटरिंग कर पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। चारों योजनाओं में प्रथम चरण में ही हितग्राहियों की जानकारी और अन्य प्रविष्ठियां सुनिश्चित की जाएं ताकि हितग्राही को समय पर लाभ मिले।

कवीन्द्र कियावत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आरोग्य केन्द्र वेलनेस सेंटर के रूप में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दें। आरोग्य केन्द्र में सभी जरूरी उपकरण हों, दवाईयां हों, स्वास्थ्य विभाग का प्रशिक्षित अमला हो। सामान्य प्रसव की सभी सुविधाएं उपलब्ध हों ताकि छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिये ग्रामीणों को जिला या संभाग तक दौड़ ना लगाना पड़े।

उन्होंने कहा कि केन्द्र में सभी आवश्यक दवाईयां उपलब्ध हों, मरीजों का उपयुक्त रिकॉर्ड संधारण किया जाए। सामान्य प्रसव कराया जाए इसके लिए 24 घंटे एम्बुलेंस व्यवस्था और संस्थागत प्रसव के लिए लोगों को जागरूक किया जाए।

यह भी पढ़ें: बाइडेन ने कहा, ‘आगामी छह महीनों में आब्रजन और शरण प्रतिबंधों में राहत’

Related Articles

Back to top button