इन चीजों के साथ कभी न करें शहद का सेवन वरना…

0

लखनऊ। शहद या मधु हर किसी के रसोई में मिल जायेगा। ये एक प्रकार स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है। साथ ही इसे औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। शहद से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। शहद में ऐसी प्रोपर्टीज होते हैं जो हमें कई बीमारियों से दूर रखते हैं। लेकिन अगर उन्हें सही तरीके से लिया ग  जाये तब। पर अगर आप इसी शहद को गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो ये अमृत जहर भी बन सकता है।

 आयुर्वेद में यह बताया गया है कि शहद को किन चीजों के साथ खाएं और किनके साथ नहीं। आइए जानते हैं किन रूपों में हानिकारक है शहद का सेवन।

  • शहद को कभी गर्म चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए। शहद की तासीर गर्म होती है। अगर इसे गर्म खाने के साथ खाते हैं तो दस्त यानि कि लूज मोशन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इसके अलावा भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होने का डर बना रहता है।
  • कई बार लोग कहते हैं कि सर्दी जुखाम में चाय के साथ शहद का प्रयोग करें तो ऐसा बिलकुल न करें। चाय या कॉफी के साथ शहद का इस्तेमाल करने से ये बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ा देता है। जिसके चलते शरीर में घबराहट और स्ट्रेस बढ़ता है।
  • शहद को मूली के साथ कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर मूली के साथ शहद लेते हैं तो बॉडी में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं। इससे बॉडी पार्ट डेमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। शहद और मूली के बीच में करीब 1 घंटे का अंतर होना चाहिए।
  • वजन कम करने के लिए शहद को गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। लेकिन अगर आप इसे ज्यादा गर्म के साथ लेते हैं तो ऐसा करना छोड़ दें। अगर आप ज्यादा गर्म पानी के साथ शहद लेते हैं तो इससे शरीर में गर्मी बढ़ जाती है। इससे पेट भी ख़राब हो सकता है साथ में कई रोग भी हो सकते हैं।
loading...
शेयर करें