छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री बोले- 18+ के लिए हमारे पास 3 दिन का स्टॉक है

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सभी पात्र नागरिकों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है

रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव (TS Singhdev) ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सभी पात्र नागरिकों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है। उम्मीद है कि अब उपलब्धता बेहतर हो सकेगी। आज से पहले हमारे पास 18-19 हजार डोज 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लिए स्टॉक में थे। 6-8 हजार डोज प्रतिदिन लग पा रही थी।

टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि अब अगर 18 वर्ष से अधिक आयु के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरू हो रहा है तो हम चाहेंगे कि शुरूआत से ही प्रतिदिन 1 लाख वैक्सीन लगें और इसे 2 लाख प्रतिदिन तक बढ़ाया जाए। 18-44 आयुवर्ग के लिए हमारे पास 3 दिन का स्टॉक है।

वैक्सीनेशन का महाअभियान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज से देश में कोविड वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू हुआ है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जून को राष्ट्र को संबोधित करते हुए, वैक्सीनेशन पर बड़ा ऐलान करते हुए बताया था कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25% काम था उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी।

पीएम मोदी ने कहा था कि वैक्सीनेशन की पूरी जिम्मेदारी पूरी तरह से केंद्र सरकार उठाएगी। राज्यों को इस पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। यह भी बताया था कि 21 जून सोमवार से यानी के आज के दिन से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 30,39,996 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 28,00,36,898 हुआ है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 13,88,699 सैंपल टेस्ट किए गए है। कल तक कुल 39,24,07,782 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ेTokyo Olympics : इस साल Inauguration event में इतने दर्शकों को मिल सकती है Entry

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles