हाथरस कांड पर आज हाई कोर्ट में सुनवाई, पीड़ित परिवार का पक्ष सुनेगी अदालत

लखनऊ: हाथरस गैंगरेप का मामला हाई कोर्ट के दरवाजे तक पहुंच गया है. आज सोमवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच हाथरस कांड पर सुनवाई होगी. अदालत ने इस मामले को खुद ही संज्ञान में लिया था और सरकार से जवाब मांगा था. सुनवाई के लिए पीड़िता का परिवार भी कोर्ट में मौजूद रहेगा, जबकि अधिकारीयों से सारी जानकारी मांगी जाएगी. एक तरफ ये सुनवाई शुरू होगी तो वही दूसरी तरफ सीबीआई ने भी इस मामले को अपने हाथ में ले लिया है और जांच भी शुरू कर दी है.

हाथरस कांड पर आज हाई कोर्ट
हाथरस कांड पर आज हाई कोर्ट

अदालत में क्या-क्या होगा:

एक अक्टूबर को हाई कोर्ट ने इस मामले का संज्ञान में लेते हुए और परिवार वालों की सुरक्षा के साथ-साथ इस मामले में इंसाफ की बात की थी. जिसके बाद इस मामले पर सुनवाई लिस्ट दाखिल की गई थी.

आज दोपहर करीबन ढाई बजे इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच इस मामले पर सुनवाई करेगी.

पीड़िता के परिवार वाले इस दौरान अदालत में अपना बयान रखेगे, जिसमें घटना की जानकारी व घटना के बाद क्या-क्या हुआ और अब सुरक्षा को लेकर क्या हालात हैं. पीड़िता के माता, पिता, भाई, भाभी कड़ी पुलिस सुरक्षा में लखनऊ पहुंच रहे हैं.

पीड़ित परिवार के साथ एक मजिस्ट्रेट, सीओ भी मौजूद हैं. जबकि एसडीएम के जिम्मे पीड़िता के परिवार को सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी है.

अदालत में होने वाली सुनवाई इन-पर्सन सुनवाई होगी. यानी कि कोर्ट रूम में केवल सिर्फ इस केस से जुड़े लोग ही उपस्थित रहेंगे. जस्टिस पंकज मित्तल, जस्टिस रंजन रॉय इस मामले को सुनेंगे.

हाई कोर्ट की ओर से यूपी के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी, गृह सचिव, डीजीपी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, हाथरस के डीएम, एसपी को भी समन किया गया है. अदालत की ओर से इस मामले की स्टेटस रिपोर्ट मांगी जाएगी. साथ ही घटना होने से अबतक की सारी जानकारियां भी मांगी जाएंगी.

बता दे कि हाथरस की घटना 14 सितंबर को हुई थी, जबकि 29 सितंबर को पीड़िता की इलाज के दौरान मौत हो गई थी. उसके बाद जल्दबाजी में जिस तरह से प्रशासन ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया था, उस पर भी काफी सवाल उठे. तब से परिवार की सुरक्षा, स्थानीय प्रशासन के व्यवहार जैसे तमाम मसलों पर उत्तर प्रदेश की सरकार घेरे में आती रही है.

यह भी पढ़े: पुजारी हत्याकांड में नया खुलासा, आरोपी की बेटियों ने कहा, ‘उन्होंने खुद आग लगाई’

Related Articles